Daesh News

बिहार को मिला एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, इस दिन से ट्रैक पर दौड़ेगी ट्रेन

बिहार को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिली है. यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस 24 सितंबर से पटरी पर दौड़ेगी. अगर सबकुछ ठीक रहा तो 24 सितंबर को PM नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. आपको बता दें पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया तय हो गया है. पटना से हावड़ा के बीच 24 सितंबर से चलने वाली इस ट्रेन के एसी चेयरकार का किराया 1200 रूपए, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2300 रूपए होगा. इसमें कैटरिंग सर्विस चार्ज अभी शामिल नहीं किया गया है. PM मोदी 24 सितंबर को दिन के 12 बजे वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. उसके एक से दो दिन के अंदर यात्री ट्रेन में सफर कर सकेंगे. 

रेलवे अधिकारियों ने लिया जायजा

 

24 सितंबर को पटना जंक्शन पर भी उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. ट्रेन की सफल रवानगी और होने वाले आयोजन को लेकर हाजीपुर रेल मुख्यालय और दानापुर मंडल के कई वरीय अधिकारियों ने पटना जंक्शन पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.  पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रेन चलाने की पूरी तयारी रेलवे की तरफ से कर ली गई है. ट्रेन की समय सारणी के साथ बुकिंग भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी. रेलवे बोर्ड से बुकिंग को लेकर जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा. 

पटना-हावड़ा वंदे भारत की प्रमुख विशेषताएं 


- ट्रेन की मैक्सिमम स्पीड 160 किमी प्रति घंटा 

- यह ट्रेन टक्कररोधी कवच प्रणाली से सुसज्जित होगी 

- यह ट्रेन दोनों दिशाओं में संचालित हो सकती है, इसमें इंजन रिवर्सल की आवश्यकता नहीं होगी 

- ट्रेन में व्हील माउंटेड डिस्क ब्रेक का उपयोग किया जाएगा 

- ट्रेन के गार्ड और ड्राईवर को बात करने के लिए रिकॉर्डिंग सुविधा युक्त संचार व्यवस्था होगी 

- पूरी ट्रेन ऑनबोर्ड वाई-फाई प्रणाली से सुसज्जित होगी 

- आपके सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट होगा 

- ट्रेन में GPS आधारित पैसेंजर इनफार्मेशन सिस्टम लगा होगा 

- आपकी सीट बेहद आरामदायक होगी, जो 180 डिग्री घुमने वाली होगी 

- ट्रेन में बेहतर एयर कंडिशनिंग कंट्रोल सिस्टम होगा 

- डिसेबल्ड लोगों के लिए अनुकूल शौचालय सहित अन्य सुविधाएं होंगी

- ट्रेन के दरवाजे आटोमेटिक टेक्नोलॉजी से लैस होंगे, जो अपने आप खुलेंगे और बंद होंगे 

- ट्रेन में CCTV कैमरे, फायर सिस्टम, आपातकालीन खिडकियां होंगी. 

- एग्जीक्यूटिव चेयर कार में सीट का रंग लाल से बदलकर नीला किया गया 

- एग्जीक्यूटिव चेयर कार श्रेणी की अंतिम सीटों के लिए मैगजीन बैग भी होगी. 

पटना हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के ठहराव में स्टेशनों को कम किए जाने पर विचार हो रहा है. ट्रायल के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि इस ट्रेन का ठहराव पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर भी हो सकता है. लेकिन एक ही शहर में वंदे भारत जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेन के दो जगह ठहराव को तार्किक नहीं मानते हुए ऐसा किए जाने की संभावना नहीं है. वहीं अगर पटना हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस जकी टाइमिंग की बात करें तो ट्रायल रन के दौरान इसे पटना से 7 बजकर 55 मिनट पर खोला गया था. ऐसे में रेलवे इसकी टाइमिंग 7 से 8 बजे के बीच रख सकता है. हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर इसका निर्धारण नहीं हो सका है.  

तो बिहार को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. इस ट्रेन के परिचालन से कितना लाभ होगा ? कमेन्ट करके जरुर बताएं.