Daesh News

दिवाली से पहले पटना की हवा हुई खराब, 400 के पास पहुंचा AQI, तापमान भी गिर रहा

अभी से कुछ ही दिनों के बाद दिवाली मनाई जाएगी. जिसको लेकर लोगों की ओर से तमाम तरह की तैयारियां की जा रही है. बाजारों में भी पर्व की धूम देखी जा रही है. लेकिन, ऐसा भी प्रतीत हो रहा कि, दिवाली पर ग्रहण लग सकता है. दरअसल, ऐसा इसलिए कहा जा रहा क्योंकि अब राजधानी पटना की हवा भी पूरी तरह से प्रदूषित होती जा रही है. जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना का एक्यूआई 400 के आस-पास पहुंच गया. जिसे खतरनाक श्रेणी में माना जाता है. ऐसे में सवाल है कि, आखिर कैसे मनेगी दिवाली ?

बता दें कि, एक तरफ जहां एक्यूआई बढ़ रहा तो वहीं दूसरी ओर राजधानी पटना समेत अन्य जिलों के तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है. बीते 24 घंटे के अंदर पटना समेत 18 शहरों के तापमान में गिरावट देखी गई. वहीं, राज्य के कई शहरों की वायु गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में है. इसमें राजधानी पटना और स्मार्ट सिटी कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर की हालत ज्यादा खराब है. इस तरह से अगर लगातार वायु प्रदूषित रहा तो एक स्वस्थ व्यक्ति के भी बीमार होने की संभावना है. ऐसे में जरूरत है जितना जल्दी हो, इसे कंट्रोल किया जा सके.

वहीं, राजधानी पटना और मुजफ्फरपुर के अलावा छपरा, भागलपुर और सहरसा में भी हवा खराब हो गई है. विभिन्न शहरों में गुरुवार की सुबह एक्यूआई देखा जाए तो, पटना का 409, भागलपुर 302, छपरा 318, गया 264, हाजीपुर 243, मोतिहारी 291, मुजफ्फरपुर 293, पूर्णिया 391, सहरसा 320 और समस्तीपुर का 232 था. ऐसी स्थिति को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा कि, जब दिवाली से पहले यह हालत है तो दिवाली के बाद धुंध बढ़ने के साथ ही मौसम में भी खासा परिवर्तन हो सकता है