Daesh News

बिहार में कड़ाके की सर्दी हो गई शुरू, 10 जगहों पर तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंचा

बिहार में अब कड़ाके की सर्दी की शुरुआत हो गई है. यह कहना गलत नहीं होगा, क्योंकि विगत 24 घंटों के दौरान राज्य के 10 स्थानों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है. इसमें गोपालगंज में 8.2°C, मोतिहारी में 9°C, पुपरी में 9.8, पूसा में 8°C, औरंगाबाद में 9.9°C, गया में 8.8°C, बेगूसराय में 9.7, सबौर में 8°C, बांका में 8.1°C और जमुई में 8.9°C दर्ज किया गया. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.आशीष कुमार के अनुसार फिलहाल अगले 5 दिनों तक तापमान ऐसा ही रहने का आसार है. इसके साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

कैसा रहेगा आज का मौसम

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के विश्लेषण के अनुसार राज्य में सतह से 5.8 किमी ऊपर पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही है. इसके अलावा 16 दिसंबर से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकती है. जिसकी वजह से ठंड में बढ़ोतरी होने की संभावना है. फिलहाल रात में जोरदार ठंड और दिन में हल्की ठंड महसूस की जा रही है.

आज यानी बुधवार को भी यही हाल रहने की संभावना है. लेकिन अगले 3-4 दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3°C की गिरावट होने का पूर्वानुमान है. आज की तापमान की बात करें तो बुधवार को बिहार का अधिकतम तापमान 22 से 24°C के बीच और न्यूनतम तापमान 10 से 12°C के बीच रहने की संभावना है. सुबह में पटना सहित राज्य के जिले में कुहासा छाया हुआ है और दिन में धूप खिली रहेगी.

कैसा रहा पिछला 24 घंटा

पछुआ हवा के प्रवाह से राजधानी सहित जिलों के तापमान में गिरावट आने से ठंड में बढ़ोतरी हुई है. पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 26.4°C जिरादेई में, वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 8°C सबौर और पूसा में दर्ज किया गया. राज्य के औसत अधिकतम तापमान 24.7°C और औसत न्यूनतम तापमान 11.5°C दर्ज किया गया. पटना, पूर्णिया के एक या दो स्थानों पर कुहासा छाया रहा.