Daesh News

बिहार में अचानक बढ़ गया तापमान, जानिए ठंड में क्या हुआ बदलाव

बिहार में इन दिनों तापमान में काफी उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. 21 दिसंबर को बिहार का सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.5°C तक पहुंच गया था, लेकिन मात्र 3 दिनों में ही यह तापमान वापस 10.4°C तक पहुंच गया. मुजफ्फरपुर में तो न्यूनतम तापमान 15°C तक पहुंच गया है. जिस दिसंबर में लोग ठंड से परेशान हुआ करते थे उसी दिसंबर में तापमान बढ़ रहा है. हालांकि अभी 5 दिनों तक तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.आशीष कुमार के अनुसार अगले 2 दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों में मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

कैसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है. इस वजह से अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. सोमवार को बिहार का अधिकतम तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, वहीं न्यूनतम तापमान 12° से 14°C के बीच रहने का आसार है. सुबह के समय पटना, पूर्णिया सहित अन्य जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाया हुआ था. दिन में धूप खिली रहेगी.

कैसा रहा पिछला 24 घंटा

राजधानी सहित जिलों के तापमान में बढ़ोतरी जारी है. बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 30.8°C दरभंगा में वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.4°C गया दर्ज किया गया. बिहार का औसत अधिकतम तापमान 26.2°C और औसत न्यूनतम तापमान 12.7°C दर्ज किया गया. हल्के स्तर का कुहासा सुबह के समय पूर्णिया और पटना में वहीं घना कोहरा गया में दर्ज किया गया.