Daesh NewsDarshAd

अंतरराष्ट्रीय मंच पर PM मोदी का बड़ा कदम, G20 समिट में कंट्री प्लेट पर लिखा दिखा 'भारत'

News Image

देश में इन दिनों 'भारत' को लेकर विवाद चरम पर है. आये दिन कई तरह के बयानबाजी देखने के लिए मिल रही है. लेकिन, इन तमाम गतिविधियों के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा कदम अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाया है. दरअसल, आज G20 की बैठक को लेकर कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में पहुंचे हैं. वहीं, आज बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अहम कदम उठाया. दरअसल, G20 समिट में पीएम मोदी के सामने कंट्री प्लेट पर 'भारत' लिखा हुआ था. इतना ही नहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान देश को 'भारत' कहकर संबोधित भी किया.

बता दें कि, इससे पहले जब भी देश के प्रधानमंत्री किसी अंतरराष्ट्रीय मंच को संबोधित करते थे तो उनके टेबल पर रखी कंट्री प्लेट पर देश का नाम 'इंडिया' लिखा होता था. लेकिन, इस बार G20 समिट में कंट्री प्लेट पर 'भारत' लिखा हुआ था. जिसके कारण सभी का ध्यान उस पर गया और यह मुद्दा सुर्खियों में है. वहीं, इस पूरे विवाद की शुरुआत 5 सितंबर को उस वक्त हुई जब जी-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज के निमंत्रण पत्र पर 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' की जगह 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' लिखा गया. निमंत्रण पत्र के सामने आने के बाद विपक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार देश का नाम इंडिया शब्द के इस्तेमाल को बंद कर केवल भारत कहे जाने की योजना बना रही है. 

बता दें कि, पिछले दिनों विशेष सत्र बुलाने को लेकर भी खबर सामने आई थी, जिसको लेकर कहा जा रहा था कि, संसद का विशेष सत्र भी इसलिए बुलाया जा रहा ताकि 'इंडिया' का नाम 'भारत' कर दिया जाये. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी की G20 समिट वाली तस्वीर खूब वायरल हो रही है. बीजेपी की तरफ से जमकर पीएम मोदी के इस कदम की सराहना की जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष की ओर से कटाक्ष भी किया जा रहा है. कुल मिलाकर देखा जाए तो इसे मुद्दे को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं, आज होने वाले रात्रिभोज को लेकर भी सभी की निगाहें टिकी हुई है.  

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image