Daesh NewsDarshAd

PM मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहली बजट LIVE..

News Image

Desk- मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहली बजट आज पेश की जा रही है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश कर रही है. इस बजट में उन्होंने कई घोषणाएं की है जिसका फायदा आने वाले दिनों में आम लोगों को मिलेगा. उनके बजट भाषण के कुछ प्रमुख अंश इस प्रकार हैं..

5 साल मुफ्त राशन की व्यवस्था चलती रहेगी

कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के करोड़ रुपये का प्रावधान

1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान

रोजगार के लिए काम करेगी सरकार

3 प्रमुख योजनाओं पर काम करेगी सरकार

बिहार में 3 एक्सप्रेस वे का ऐलान

बोधगया- वैशाली एक्सप्रेस वे बनेगा

पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे का निर्माण

बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का पुल

बिहार में एक्सप्रेस वे के लिए ऐलान

एक्सप्रेस वे के लिए 26 हजार करोड़ का प्रावधान

छात्रों को 7.5 लाख का स्किल मॉडल लोन

पहली बार नौकरी वालों को अतिरिक्त PF

नौकरियों में महिलाओं को प्राथमिकता

केंद्र सरकार ने बजट 2024 में बिहार को बड़ा तोहफा दिया है। बजट में बिहार के लिए खास घोषणा की गई है। इसमें बिहार में नया एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की बात कही गई है। इसके साथ ही हाइवे के लिए 26 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गये हैं। बक्सर- भागलपुर रोड कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट मंजूर किया गया है। पीरपैंती में 2400 MW का पावर प्रोजेक्ट लगेगा। इसके साथ ही बिहार में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का भी ऐलान किया गया है। पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट मंजूर किया गया है। बिहार में गंगा नदी पर दो नये पुल बनेंगे। अमृतसर-कोलकाता कॉरिडोर के लिए गया में हेड ऑफिस। बिहार सिंचाई प्रोजेक्ट के लिए 11,500 करोड़ की घोषणा।

इसके अलावा रोड कनेक्टिविटी पर भी बढ़ाया जाएगा। इसके तहत पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा-एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का पुल भी बनाया जाएगा। इसके लिए 26000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

2400 मेगावाट की क्षमता का पावर प्लांट का निर्माण पीरपैंती में 21400 करोड़ की लागत से किया जाएगाष। न्यू एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज भी बिहार में बनाए जाएंगे। कैपिटल निवेश के लिए भी बिहार को मदद दी जाएगी। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर विष्णुपद मंदिर और महाबोधि कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। राजगीर में सप्तऋषि कॉरिडोर बनाया जाएगा।

केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए 'पूर्वोदय' योजना भी लाएगा। मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे का समर्थन करेगी। वित्त मंत्री ने देश के पूर्वी राज्यों के विकास के लिए पूर्वोदय स्कीम की घोषणा की है। केंद्र ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के विकास के लिए पूर्वोदय स्कीम की घोषणा की है। इसके तहत मानव संसाधन विकास, बुनियादी विकास पर ध्यान दिया जाएगा। इस योजना में बिहार के लिए कई सौगात हैं। अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर के तहत गया में औद्योगिक केंद्र बनाया जाएगा। सांस्कृतिक केंद्रों को आधुनिक आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इस मॉडल को विकास भी विरासत भी का नाम दिया जाएगा।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image