Daesh News

पीएम मोदी ने किया दिल्ली मेट्रो में सफर, यात्रियों के साथ फोटो खिंचाते और हंसी-मजाक करते आए नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (17 सितंबर) को धौला कुआं से मेट्रो का सफर करके द्वारका पहुंचें और यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया. नोएडा इलेक्ट्रोनिक सिटी और द्वारका सेक्टर 21 की ओर जाने वाली ब्लू लाइन मेट्रो को एक्सटेंड कर दिया गया है. अब यह लाइन द्वारका के सेक्टर 25 तक जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी द्वारका में 'पीएम विश्वकर्मा' योजना का भी उद्घाटन करेंगे. 

मेट्रो में प्रधानमंत्री मोदी यात्रियों से बात कर रहे थे. ऐसे में उनके साथ फोटो खिंचवाने वालों की भी भीड़ लग गई. मेट्रो में यात्रियों ने उनके साथ खूब फोटो खिंचवाईं और हंसी-मजाक किया. इस दौरान, प्रधानमंत्री मोदी एक बच्चे के साथ खेलते भी नजर आए.

शाम तीन से शुरू हो जाएगा परिचालन

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन फिलहाल नोएडा इलेक्ट्रोनिक सिटी और गाजियाबाद के वैशाली मेट्रो स्टेशन व द्वारका सेक्टर 21 के बीच चलती है. यमुना बैंक मेट्रो स्टोशन पर लाइन दो भागों में बंट जाती है. एक रूट वैशाली की ओर जाता है और दूसरा नोएडा इलेक्ट्रोनिक सिटी के लिए जाता है. अब द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन से लाइन को एक्सटेंड करके यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो स्टेशन पहुंचाया गया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा कि नए रूट पर शाम तीन बजे से परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. विस्तारित रूट के परिचालन से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई 24.9 किलोमीटर हो जाएगी.

बढ़ेगा शहरी संपर्क

अधिकारियों ने कहा कि नया स्टेशन द्वारका में शहरी संपर्क बढ़ाएगा और केंद्रीय दिल्ली से आईआईसीसी तक यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा. नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 के आसपास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों में भी मेट्रो संपर्क प्रदान करेगा. नए खंड के साथ ही दिल्ली मेट्रो के अब 288 स्टेशन होंगे और नेटवर्क की कुल लंबाई 393 किलोमीटर हो जाएगी. इस नेटवर्क में नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर और गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो भी शामिल है. नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे. अधिकारियों ने कहा कि पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के जरिए नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच की दूरी तय करने में करीब 22 मिनट का समय लगता था जो घटकर अब करीब 19 मिनट रह जाएगा.