Daesh News

बिहार के किसानों के लिए आखरी मौका! जल्द कर लें यह काम, नहीं तो हो जाएंगे वंचित

पूर्णिया. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त आने ही वाली है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भी काफी उत्सुक नजर आते हैं. कई किसान ऐसे हैं जो पिछले कई साल से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि का आसानी से लाभ उठा रहे हैं. लेकिन पूर्णिया जिला के 12381 किसान ऐसे हैं कि जिन्होंने अब तक अपना संपूर्ण डाटा कृषि कार्यालय में जमा नहीं कराया है. ना ही उन्होंने अपना ई- केवाईसी को भी पूरा किया है. जिस कारण उन्हें आने वाले 15 अक्टूबर को 15वीं किश्त शायद नहीं मिल पाए.

जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार कहते हैं कि पूर्णिया जिला के सभी प्रखंडों से कुल 12381 किसान ऐसे हैं कि जिन्होंने अपना अब तक ई-केवाईसी डाटा कंप्लीट नहीं किया है. कुछ किसान की मृत्यु संबंधित जानकारी नहीं और साथ ही साथ उन्होंने कहा कि इसमें कई किसान ऐसे हैं कि जो मांगी गई जानकारी अब तक विभाग को उपलब्ध नहीं करा पाये हैं. उन्होंने कहा कि आगामी 15 अक्टूबर को किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किश्त जारी होने की संभावना है. ऐसे में पूर्णिया जिला कृषि कार्यालय के द्वारा कृषि विभाग के संबंधित अधिकारियों को बार-बार सूचित कर उन सभी सूचीबद्ध किसानों को ई-केवाईसी पूरी करने की अपील की जा रही है.

e-kyc के साथ बैंक खाता लिंक कराना जरूरी

उन्होंने कहा कि कुछ किसान ऐसे हैं कि जिन्होंने अपना ई- केवाईसी डाटा तो कंप्लीट कर लिया है, लेकिन अपने अकाउंट को एनपीसीआई के तहत लिंक नहीं कराया है. जिस कारण उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है. उन सभी ऐसे किसानों को जिला कृषि विभाग पूर्णिया की तरफ से अपील करते हुए कहा कि आप समय रहते जल से जल्द अपना ई- केवाईसी कंप्लीट कर लें. बैंक संबंधित अकाउंट लिंक के लिए अगर कोई समस्या हो तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट लिंक कर सकते हैं. जिसके बाद आपको सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशि का सीधा लाभ मिल पाएगा.

किसी भी जानकारी के लिए करें संपर्क

जिले के किसान भाईयों से अपील करते हुए कहा कि आप अपने संबंधित डाटा को जल्द से जल्द अपडेट कर लें. बैंक खाता भी लिंक करा लें. इनसे संबंधित किसी भी तरह की अगर कोई समस्या होती है. आप संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप प्रखंड स्तरीय कृषि कार्यालय जाकर संपर्क कर सकते हैं या तो आप पूर्णिया के जिला कृषि कार्यालय भवन पहुंचकर संबंधित हर तरह की जानकारी ले सकते हैं. जहां आपको पूरी मदद की जायेगी.