Daesh NewsDarshAd

आखिर ऐसा क्या हुआ कि राहुल गांधी ने संसद में दिया Flying Kiss? हो गया हंगामा

News Image

कांग्रेस नेता राहुल गांधी फिर विवादों में आ गए हैं. बुधवार को उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान संसद में बीजेपी सांसदों को फ्लाइंग किस दिया है. राहुल के रिएक्शन पर कई महिला सांसदों की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष को शिकायत की गई है. वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसे अभद्रता बताया है.

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को सांसद के रूप में बहाल होने के बाद पहली बार पार्लियामेंट में अपना भाषण दिया. राहुल जब भाषण समाप्त होने के बाद बाहर लौट रहे थे तो एक ऐसा वाक्या हुआ, जिस पर महिला सांसदों ने आपत्ति जताई है. उस समय केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का भाषण चल रहा था. हालांकि, राहुल के रिएक्शन का वो क्षण कैमरे में कैद नहीं हुआ है. 

'फ्लाइंग किस दिया और बाहर निकल गए राहुल'

इस पल के गवाह रहे लोगों के अनुसार, जब राहुल गांधी अपने अविश्वास प्रस्ताव भाषण के बाद लोकसभा परिसर से बाहर निकल रहे थे तो उनकी कुछ फाइलें गिर गई थीं. जैसे ही वो उन्हें उठाने के लिए झुके तो कुछ बीजेपी सांसद उन पर हंसने लगे. इस पर राहुल गांधी ने बीजेपी सांसदों की तरफ फ्लाइंग किस दिया और हंसते हुए बाहर चले गए.

'एक महिला विरोधी ही ऐसा उदाहरण दे सकता'

अब राहुल के फ्लाइंग किस पर विवाद शुरू हो गया है. संसद में भाषण के दौरान केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा, सिर्फ एक महिला विरोधी व्यक्ति ही संसद में महिला सांसदों को फ्लाइंग किस दे सकता है. ऐसा उदाहरण पहले कभी नहीं देखा गया. इससे पता चलता है कि वह महिलाओं को लेकर क्या सोचते हैं. यह अभद्र है.

'लोकसभा अध्यक्ष से शिकायत'

केंद्रीय कृषि मंत्री शोभा करंदलाजे ने भी फ्लाइंग किस को लेकर कांग्रेस सांसद पर निशाना साधा. उन्होंने राहुल के व्यवहार को 'अनुचित' बताया और लोकसभा अध्यक्ष के पास शिकायत दर्ज कराई. कई महिला सांसदों ने शिकायत पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. इस पत्र में उन्होंने कड़ी कार्रवाई की मांग की है. हस्ताक्षर करने वाली सभी महिला बीजेपी सांसद स्पीकर कक्ष में पहुंची थीं.

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने कहा, 'सभी महिला सदस्यों को फ्लाइंग किस देकर राहुल गांधी चले गए. यह सरासर दुर्व्यवहार है. यह एक सदस्य का अनुचित और अशोभनीय व्यवहार है. वरिष्ठ सदस्य बता रहे हैं कि यह भारत की संसद के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. यह कैसा व्यवहार है? वह किस तरह के नेता हैं? इसलिए, हमने इसकी सीसीटीवी फुटेज लेने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्पीकर से शिकायत की है. हमने एक्शन की मांग की है.

लोकसभा में राहुल गांधी के 4 चर्चित मोमेंट्स  

1. जुलाई 2018 को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल ने भाषण दिया था. इस भाषण पर तालियां भी खूब बजी थीं. लेकिन भाषण के बाद राहुल अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट पर चले गए और उन्हें गले लगा लिया.


2.राहुल ने कहा था, 'आप लोग मुझे अलग-अलग गाली दे सकते हो, मगर मेरे अंदर आपके खिलाफ इतना सा भी गुस्सा, इतनी सी भी नफरत नहीं है. मैं कांग्रेस हूं. और इस भावना ने इस देश को बनाया. इस भावना को मैं आप सबके अंदर से निकालूंगा. और आप सबको कांग्रेस में बदलूंगा.'

3.अपना भाषण खत्म करने के बाद राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी की सीट के पास पहुंच गए. और उन्हें गले लगा लिया. इसके बाद राहुल ने अपनी सीट पर पहुंचकर बगल में बैठे ज्योतिरादित्य सिंधिया को आंख मारी. उस समय सिंधिया कांग्रेस में हुआ करते थे.

4. इस पर अगले दिन प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब देते हुए कहा था, 'पूरा देश टीवी पर आंखों का खेल देख रहा था. कैसे आंखें खोली जा रही हैं. कैसे बंद की जा रही हैं.' इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने तंज कसते हुए कहा था, 'आप तो नामदार हैं और हम कामगार. भला हम कैसे आंख मिला सकते हैं.'

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image