Daesh NewsDarshAd

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मंगलवार को चाईबासा में झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्रत्याशी जोबा मांझी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया...

News Image

राहुल गांधी ने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर पहला अधिकार आदिवासियों का है. कांग्रेस इस अधिकार को किसी भी कीमत पर खत्म होने नहीं देगी. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के लोग आदिवासियों को वनवासी कहते हैं, यानी आदिवासी लोग जंगलों में रहते हैं. आरोप लगाया कि भाजपा के लोग जंगल में अब अदानी और अंबानी को प्रवेश करवा रहे हैं. इससे एक दिन जंगल खत्म हो जायेंगे. आपसे कहा जायेगा कि अब आप लोग यहां से चले जाइए. जंगल में आप लोगों के लिए रहने की जगह नहीं है।

अपने भाषण के क्रम में राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के लोग संविधान को बदलना चाहते हैं. उस संविधान को बदलना चाहते हैं. जिसके जरिए आदिवासी, दलित और पिछड़ों को नौकरी, शिक्षा, भोजन तमाम तरह के अधिकार मिलते हैं. आरक्षण भी इसी संविधान के तहत मिलता है, इसलिए संविधान बदलकर आदिवासी, दलित एवं पिछड़ों का अधिकार यह लोग खत्म करना चाहते हैं, मगर कांग्रेस किसी भी कीमत पर संविधान को बदलने या खत्म करने नहीं देगी. राहुल ने कहा कि इसके लिए जो भी कुर्बानी देनी पड़ेगी, कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के लोग देने को तैयार है।

राहुल गांधी ने कहा कि एक साजिश के तहत झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया गया है. मगर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम सभी मिलकर उन्हें जेल से निकालेंगे. कहा कि कल्पना सोरेन, चंपई सोरेन और झारखंड के तमाम आदिवासी हेमंत सोरेन के साथ खड़े हैं। राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों के मुंह में पेशाब कर दिया जाता है, मगर मीडिया वाले उसे नहीं दिखाते. मीडिया वाले दिखायेंगे कि अडानी की शादी में किसने किस तरह की घड़ी पहनी है और किस तरह के कपड़े पहने है.. कोई भी मीडिया देश के असल मुद्दों पर चर्चा नहीं करता है. मीडिया भाजपा वालों से सवाल नहीं पूछता है. यह भी लोकतंत्र के लिए खतरे का सबब है, इससे सावधान रहने की जरूरत है।

राहुल गांधी ने कहा कि सरकारी संस्थानों और गैर सरकारी संस्थानों में ठेकेदारी पर बहाली प्रथा को खत्म किया जायेगा. सभी को परमानेंट नौकरी दी जायेगी. कहा कि ठेकेदारी प्रथा की नौकरी से देश के युवाओं का भविष्य खराब हो रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि देश में नौकरी की कमी नहीं है. देश के हर बेरोजगार को सरकारी नौकरी दी जायेगी. साथ ही कहा कि कांग्रेस पार्टी देश के तमाम किसानों का कर्ज माफ करेगी. साथ ही कानूनी रूप से एमएसपी देगी।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image