Daesh News

अब हेलीकॉप्टर से घुमिए राजगीर-बोधगया, किराया बस इतना ही...मिलेंगी ये खास सुविधाएं

अगर आप राजगीर के पहाड़, राजगीर के कुंड, जंगल और डैम को आसमान से देखना चाहते हैं या बोधगया और गया की फल्गु नदी का एरियल व्यू लेना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आप हेलिकॉप्टर में बैठकर गया से राजगीर तक का एरियल व्यू का मजा उठा सकते हैं. वो भी बेहद कम प्राइस में.. इसके लिए बिहार सरकार ने बड़ा स्टेप उठाया है.

बिहार सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बोधगया और राजगीर के बीच हेलीकॉप्टर सर्विस की शुरुआत की है. जिसका उद्धाटन बिहार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत, जापानी उद्योगपति आनंद विजय और गया के डीएम त्यागराजन ने किया. इन माननीय लोगों ने गया एयरपोर्ट से एरिया का हवाई सर्वेक्षण किया और एरियल व्यू का लुत्फ उठाया.

गया और बोधगया में आने वाले पर्यटक प्रमुख स्थल हेलीकॉप्टर से घूमेंगे और एरियल व्यू का लुत्फ उठाएंगे. इसके लिए महाबोधि एविएशन ने ये सेवा शुरू की है...हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू का पूरा प्रोग्राम 20 मिनट का होगा. गया से राजगीर हवाई रूट की दूरी 40 किलोमीटर है. जो हेलिकॉप्टर 20 मिनट में पूरा करेगा. यह सुविधा गया एयरपोर्ट से हर दिन मिलेगी.

इस दौरान पर्यटक हेलीकॉप्टर से गया के ढुंगेश्वरी, गुरपा पहाड़, विष्णुपद, सीताकुंड, महाबोधि मंदिर, सीता कुंड और राजगीर की 5 पहाड़ियों विपुलगिरि, रत्नागिरी, उदयगिरि, स्वर्णगिरि और वैभारगिरि का एरियल व्यू देखने को मिलेगा. साथ ही घोड़ा कटोरा, वाइल्डलाइफ सफारी, ग्लास ब्रीज, पांडू पोखर, जरासंध का अखाड़ा, राजगीर कुंड आदि जगहों को भी आप आसमान से देख सकते हैं.

इसके लिए किराया भी तय कर दिया गया है. 7 सीटर हेलिकॉप्टर का जो किराया रखा गया है उसमें पायलट के बगल वाली सीट का फेयर 7000 रुपए रखा गया है. जबकि विंडो वाली चार सीट का किराया 6000 रुपए और मिडिल सीट का किराया 5000 रुपए रखा गया है.

बुद्ध सर्किट के लिए अलग पैकेज

इसके साथ ही बुद्ध सर्किट के पर्यटन केंद्रों की हवाई सैर कराई जाएगी. जिसमें बोधगया, राजगीर के अलावा नालंदा, सारनाथ लुंबनी और कुशीनगर का हवाई भ्रमण शामिल है. इसके लिए एक दिवसीय पैकेज के तहत वैशाली, राजगीर, नालंदा और उत्तर प्रदेश के सारनाथ की यात्रा कराई जाएगी. इसमें चार यात्रियों का समूह होगा और भोजन, गाइड सहित सभी खर्च प्रस्तावित पैकेज का हिस्सा होंगे. यह पैकेज उन पर्यटकों के लिए होगा जो कम समय में इन जगहों पर जाना चाहते हैं. बौद्ध सर्किट पैकेज लुंबिनी, बोधगया, वाराणसी और कुशीनगर के लिए चार दिन और तीन रात का पैकेज होगा, जो भगवान बुद्ध के जीवन की चार महत्वपूर्ण घटनाओं का गवाह है. इसके तहत एक समय में चार पर्यटकों का समूह एक साथ यात्रा कर सकेगा. पैकेज में गाइड, होटल सुविधाएं, कैटरिंग, सुरक्षा समेत सभी खर्च शामिल हैं. यह पैकेज प्रति पर्यटक करीब 2 लाख रुपये का होगा.

शादी के लिए भी करा सकते हैं बुकिंग

इस सेवा के तहत लोग शादी-विवाह और प्री वेडिंग शूट के लिए भी हेलीकॉप्टर की बुकिंग करा सकेंगे. अगर शादी से पहले कोई प्री-वेडिंग शूट कराना चाहता है और हेलीकॉप्टर सुविधा लेना चाहता है तो इसके लिए भी बुक कराया जा सकता है. अगर शादी के मौके पर फूलों की वर्षा, लड़का-लड़की की विदाई या दूल्हे दुल्हन को पिकअप या ड्रॉप कराना हो तो हेलीकॉप्टर सेवाओं का लाभ ले सकता है. इसके साथ में चार्टर बुकिंग की सेवाएं भी उपलब्ध करायी जाएगी, जिसमें इमरजेंसी रेस्क्यू भी शमिल है. फिलहाल यह सेवा एयरपोर्ट टू एयरपोर्ट दी जाएगी.

कैसे कर सकते हैं बुकिंग

बिहार पर्यटन विभाग द्वारा शुरू किए गए हेलीकॉप्टर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोग ऑनलाइन बुकिंग करा सकते है. पर्यटन विभाग की सभी सेवाओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग www.mahabodhiaviation.com और मोबाइल एप के माध्यम से किया जा सकता है. इस ऐप या वेबसाइट के जरिए बुकिंग के समय समय तारीख और पेमेंट की सभी ऑप्शन दिए गए है. इसी के जरिये लोग हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकेंगे. इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और गया एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनुमति ले ली गई है. बोधगया स्थित नोड वन में कार्यालय खोला गया है. एडब्ल्यू 119 हेलीकॉप्टर का चयन कर लिया गया है. इसमें सात यात्रियों का ग्रुप होगा. पैकेज में खाना, गाइड सहित सारे खर्च होगा. कंपनी के को-फाउंडर अरविंद कुमार सिंह नेबताया कि बोधगया स्थित नोड वन स्थित शॉप नंबर 136 में इसका कार्यालय है.