Daesh NewsDarshAd

रांची शहर के होटवार इलाके में बर्ड फ्लू (एच5एन1) फैला हुआ है. प्रशासन ने इससे निपटने की पूरी तैयारी कर ली है।

News Image

रांची प्रभावित इलाका क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र होटवार में है. एहतियात के तौर पर वहां के दो डॉक्टर समेत छह लोगों को क्वारंटाइन किया गया है. कुक्कुट प्रक्षेत्र के आसपास के इलाके को कंटोनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. प्रक्षेत्र के डॉ गणेश ने बताया कि प्रतिबंधित जोन के एक किमी के रेडियस में मुर्गी, बत्तख और अंडों को जब्त कर नष्ट करने का काम किया जा रहा है. साथ ही लोगों को अलर्ट किया गया है।

डॉ गणेश ने बताया कि बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम रांची आयी थी. टीम ने बर्ड फ्लू के नमूने एकत्रित किए हैं. जिसकी जांच की जायेगी. जानकारी के मुताबिक, संक्रमण शहर के दूसरे इलाकों में ना फैले इसके लिए जरुरी इंतजाम किए जा रहे हैं।

दिल्ली से आयी केंद्रीय जांच टीम के प्रमुख डॉ रजनीश गुप्ता ने पत्रकारों को बताया है कि होटवार के एक किमी के इलाके में अंडे, मुर्गी और बत्तख की बिक्री पर रोक लगा दिया गया है. यह रोक तब तक जारी रहेगा, जब तक कि स्पष्ट नहीं हो जाता कि बर्ड फ्लू के वायरस खत्म हो गए हैं।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि बर्ड फ्लू की वजह से ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है. बस सावधानी बरतने की जरुरत है. जिन लोगों के घरों आसपास मुर्गी पालन किया जाता है, उन्हें अलर्ट रहने की जरुरत है. अगर उन्हें तेज बुखार, गले में खराश, सर्दी जुकाम, बदन दर्द, भूख में कमी जैसे लक्षण होते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image