Daesh NewsDarshAd

7 जुलाई से रथ मेला, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के कार्यकर्ता भी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था...

News Image

विश्व हिंदू परिषद रांची महानगर की एक बैठक बुधवार को जगन्नाथपुर स्थित नीलाद्री भवन में महानगर अध्यक्ष कैलाश केसरी ने की अध्यक्षता में हुई जिसमें आगामी जगन्नाथपुर रथ यात्रा के बारे में चर्चा हुई। बैठक में मुख्य रूप से विश्व हिंदू परिषद के प्रांत, विभाग एवं महानगर के पदाधिकारी उपस्थित थे।

              बैठक में उपस्थित प्रांत संगठन मंत्री देवी सिंह ने बताया की भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा विश्वभर में प्रसिद्ध है। इस रथ यात्रा में भाग लेने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुचते हैं। इस भव्य यात्रा में लाखों लोगों की भीड़ उमड़ती है। यह यात्रा मुख्य रूप से आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन निकाली जाती है। जो इस बार 07 जुलाई, 2024 को प्रातः 04 बजकर 26 मिनट पर हो रहा है। रांची के जगन्नाथपुर में पुरी की तर्ज पर 300 वर्षों से रथ यात्रा निकाली जा रही है। इस वर्ष सात जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन और भाई के साथ रथ पर सवार होकर अपनी मौसी के घर जाएंगे। रथ यात्रा के दौरान जगन्नाथपुर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ते है। पूरे जगन्नाथपुर क्षेत्र में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।

                     बैठक में प्रांत मंत्री मिथिलेश्वर मिश्रा ने बताया की रथ यात्रा के सफल संचालन के लिए इस वर्ष भी विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल द्वारा सुरक्षा समिति का गठन किया जाएगा जो मंदिर समिति एवं प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर पूरे मेला परिसर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुगमता का ध्यान रखेंगे। मेला में आने वाले बच्चों की गुमशुदगी पर भी विश्व हिंदू परिषद रथ मेला सुरक्षा समिति के मंच द्वारा सूचनाओं प्रदान की जाएगी। साथ ही साथ समिति के मंच के समय भी चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराया जाएगा। पूरी सुरक्षा समिति को विभिन्न गट में विभाजित कर अलग-अलग क्षेत्र में प्रभार दिया जाएगा।

       

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image