Daesh News

राममय हुआ कहलगांव से लेकर भागलपुर, 13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी रथ यात्रा

22 जनवरी को श्रीराम लला की नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. हर तरफ तैयारियां चल रही है. जगह-जगह से शोभायात्रा निकल रही है. भागलपुर में भी आज भव्य रथ यात्रा निकली है जो 13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी. भागलपुर जिले के कहलगांव स्थित बटेश्वर स्थान से केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे समेत संतों ने रथ को रवाना किया. यहां उत्तरवाहिनी गंगा से गंगाजल व मृतिका ली गई. 22 जनवरी को रामलला का इस जल से जलाभिषेक होगा. यह रथ यात्रा बूढ़ानाथ पहुंचेगी. 

13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी रथ यात्रा  

कल बूढ़ानाथ से पुनः यात्रा की शुरुआत होगी जो अजगैबीनाथ सुल्तानगंज, महावीर मन्दिर पटना, श्रीराम कर्मभूमि बक्सर होते 13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी. अयोध्या में योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री वहां रथ पर जगह-जगह से लाये गए जल की आरती करेंगे. रथ यात्रा के दौरान मंदार पापहरणी, सिमरिया बेगूसराय, सीताकुंड मुंगेर, चिरांद नदी व फल्गु नदी गया का जल और मृतिका लिया जाएगा. इन जगहों से उपयात्रा इस यात्रा से जुड़ेगी. कहलगांव से निकलने वाली रथयात्रा का नाम आविर्भाव रथ यात्रा रखा गया है. 

कहलगांव से भागलपुर राममय हुआ

वाल्मीकि रामायण के अनुसार भगवान श्री राम के अवतरण के लिए पुत्रेयष्टि यज्ञ कराने वाले ऋषि श्रृंगी को आमंत्रित करने महाराजा दशरथ अपने गुरु वशिष्ठ के साथ अंग क्षेत्र के राजा रोमपाद के महल आये थे. जहां से वशिष्ठेश्वर स्थान (बटेश्वर स्थान) कहलगांव जाकर तपस्यारत श्रृंगी ऋषि से पुत्रेयष्टि यज्ञ हेतु निवेदन किया था. जिसके बाद भगवान के आविर्भाव के लिए यज्ञ करवाया था. वहीं, इस अवसर पर आज शाम सरस्वती शिशु मंदिर में भजन संध्या का आयोजन होगा. कार्यक्रम में राम आएंगे फेम स्वाति मिश्रा पहुंचेगी और प्रभु राम के भजन से सबको मंत्रमुग्ध करेंगी. आज कहलगांव से भागलपुर राममय होने वाला है.

भागलपुर से अजय कुमार की रिपोर्ट