Daesh NewsDarshAd

बीजेपी के हुए आरसीपी सिंह, धर्मेंद्र प्रधान ने दिलाई सदस्यता

News Image

रामचंद्र प्रसाद सिंह यानि आरसीपी सिंह आखिरकार भाजपा के हो गए. पूर्व केंद्रीय मंत्री और जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने आज दिल्ली में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. उनको केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सदस्यता दिलाई. 

भाजपा में शामिल होने के बाद आरसीपी सिंह ने कहा ये उनके लिए गौरव का क्षण है. उन्होंने कहा कि आबादी के लिहाज से भारत विश्व का सबसे बड़ा देश है वहीं भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र भी है और बीजेपी देश की सबसे बड़ी पार्टी है इस लिहाज से भाजपा के साथ जुड़ना बेहद गौरव की बात है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का आभार जताया. 

कौन हैं आरसीपी सिंह ?

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह आज दोपहर 1:30 बजे दिल्ली में बीजेपी ऑफिस में भाजपा में शामिल हो रहे हैं. 

आरसीपी सिंह ने 2010 में नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड(जदयू) ज्वाइन किया था. 

राजनीति में धुरंधर आरसीपी सिंह उत्तर प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं. सीएम नीतीश की तरह वो भी कुर्मी समाज से आते हैं और नीतीश के ही गृह जिला नालंदा से आते हैं.  आरसीपी नीतीश के बेहद करीबी व्यक्ति रहे लेकिन आज वो सबसे बड़े सियासी दुश्मन बन गये हैं. सेंट्रल डेप्युटेशन के दौरान  वो नीतीश के करीब आए थे. 7 वर्षों तक नीतीश के निजी सेक्रेटरी रहे थे. 2005 में जब नीतीश बिहार के मुख्यमंत्री बने, तब आरसीपी ने उनके प्रमुख सेक्रेटरी के रूप में काम किया. 

जदयू ने उन्हें साल 2010 में राजसभा के लिए नामित किया था, 2016 में उन्हें फिर से राजसभा भेजा गया. दिसंबर, 2020 में वो जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, 7 जुलाई, 2021 में उनको भारत सरकार ने मंत्री बना दिया, जिसके बाद बीजेपी से उनकी नजदीकी बढ़ने लगी. तब नीतीश कुमार की पार्टी ने उन्हें तीसरी बार राज्यसभा नहीं भेजा, इसके बाद उन्हें मंत्री पद छोड़ना पड़ा. इसके तुरंत बाद ही आरसीपी ने जदयू की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया. तब से वह किसी पार्टी या दल में शामिल नहीं हुए लेकिन उनके बीजेपी ज्वाइन करने के कयास लगते रहे.  

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image