Daesh NewsDarshAd

लगातार बारिश से उफनाई नदियां, नेपाल में कोसी बराज के खोले गए 27 फाटक

News Image

पिछले दिनों से लगातार बिहार के साथ-साथ नेपाल में भी झमाझम बारिश देखने के लिए मिल रही है. नेपाल प्रभाग में दो-तीन दिनों से लगातार बारिश होने के कारण कोसी नदी उफान पर है. इस वर्ष कोसी बराज से अधिकतम 2 लाख 23 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज अंकित किया गया है. आलम यह है कि, बढ़ते जल स्तर के कारण बराज के 56 में से 27 फाटक को खोल दिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, नेपाल के पहाड़ी और तराई इलाके में पिछले दो-तीन दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश होने के कारण कोसी नदी उफान पर है.

कोशी नदी के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए कोसी बाराज के 56 फाटक में से 27 फाटक को खोल दिया गया है. कोसी बराज के कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार, इस साल का सबसे अधिक डिस्चार्ज कोसी नदी का बताया जा रहा है. नेपाल के पहाड़ी इलाके में हो रहे मूसलाधार बारिश से कोसी नदी का जलस्तर 2 लाख 23 हजार 760 क्यूसेक डिस्चार्ज बढ़ते क्रम में कल शाम 4 बजे दर्ज किया गया है. कोसी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कोसी के सभी अभियंता कोसी तटबंध पर पूरी तरह से मुस्तैद नजर आने लगे हैं.

बता दें कि,  पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियां उफान पर आ गई है. गंगा, गंडक, बागमती, कई नदियों के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है. जिसके बाद बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. कटाव में भी तेजी आ गई है. लोगों को खुद का घर छोड़ कर ना जाना पड़ जाए, उसे लेकर डरे और सहमे हुए हैं. हालांकि, जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है. इसके साथ ही बाढ़ पूर्व तैयारी करने का भी आदेश दिया गया है.  

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image