Daesh News

रोबोट ने PM मोदी को सर्व की चाय, रोबोटिक गैलरी का अद्भुत नजारा देख अलग ही होगा अनुभव

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रहे हैं. कई लोग उनके तस्वीरों को पसंद कर रहे हैं और जमकर कमेंट्स भी कर रहे हैं. दरअसल, इन तस्वीरों में रोबोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चाय सर्व कर रहा है. दरअसल, ये विजुअल हैं गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस सिटी के रोबोटिक गैलरी की. गुजरात साइंस सिटी में इसे हाल में जोड़ा गया है, जो अहमदाबाद में स्थित है.  

रोबोटिक गैलरी के साथ नेचर पार्क भी 

जानकारी के मुताबिक, यहां पर सिर्फ रोबोटिक गैलरी ही नहीं, बल्कि नेचर पार्क, एक्वाटिक गैलरी और शार्क टनल भी मौजूद हैं. पीएम मोदी ने इन सभी का टूर किया, लेकिन रोबोटिक गैलरी ने लोगों का खासा ध्यान खींचा है. खींचे भी क्यों नहीं, जिन रोबोट्स को हम अब तक सिर्फ टीवी और कल्पनाओं में देखते आए हैं, उन्हें सच में देखना एक अलग ही अनुभव है. रोबोटिक गैलरी को रोबोट टेक्नोलॉजी से लोगों को रू-ब-रू कराने के लिए डेवलप किया गया है. ये एक इंटरैक्टिव गैलरी है, जो 11000 स्कॉयर मीटर से ज्यादा एरिया में फैली हुई है. इस गैलरी में विजिटर्स सभी फील्ड के एडवांस रोबोट्स को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा.  

गैलरी में स्वागत भी करते हैं रोबोट 

इस गैलरी में विजिट करने वालों का स्वागत भी रोबोट ही करते हैं. यहां आपको रिसेप्शन पर रोबोट मिलेगा, जो एक ह्यूमनॉइड है. इसमें सोशल स्किल्स मिलती हैं. ये ह्यूमनॉइड रोबोट विजिटर्स का स्वागत करता है और उन्हें इस फैसिलीट से इंट्रोड्यूस कराता है. इतना ही नहीं ये लोगों से बातचीत भी करता है. यहां पर एक स्पेशल VR Zone है, जो विजिटर्स को ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में ले जाता है. इस गैलरी की यात्रा रोबोट्स कैफे में जाए बिना खत्म नहीं हो सकती है. ये एक स्पेशल कैफे है, जिसमें पीएम मोदी ने विजिट किया था, जिसके वीडियो और फोटोज शायद आपने देखे भी होंगे, जहां रोबोट्स पीएम मोदी को चाय सर्व करते हुए नजर आ रहा है. 

कैफे में खाना भी बनाते हैं रोबोट 

इस कैफे में रोबोट्स ही आपके लिए खाना पकाते हैं और रोबोट्स ही सर्व करते हैं. इसी कैफे में पीएम नरेंद्र मोदी को रोबोट ने चाय सर्व की थी. इस गैलरी में 200 से ज्यादा रोबोट्स हैं, जो 79 कैटेगरी के हैं. इसमें DRDO रोबोट्स, माइक्रोबॉट्स, एग्रीकल्चर रोबोट्स, मेडिकल रोबोट्स, स्पेस रोबोट्स और तमाम दूसरी कैटेगरी के रोबोट्स मौजूद हैं. गुजरात साइंस सिटी में आप मंगलवार से रविवार तक जा सकते हैं. विजिटिंग टाइम सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक है. यहां अलग-अलग सेक्शन के लिए टिकट चार्ज अलग है. सामान्य व्यक्ति के लिए एंट्री टिकट 50 रुपये का होता है. इसके बाद आपको अलग सेक्शन के लिए अलग-अलग टिकट खरीदना होगा. स्कूल और कॉलेज ग्रुप्स के लिए चार्ज अलग होता है.