Daesh News

नींदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराकर रोका विजय रथ, द.अफ्रीका पर भारी 'अपना' खिलाड़ी

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. मंगलवार को धर्मशाला के मैदान पर नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को रौंद दिया. यह इस वर्ल्ड कप का दूसरा बड़ा उलटफेर है. नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 38 रनों से धूल चटा दी है.

अफगानिस्तान के डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को हराने के बाद अब नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया. ये टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की पहली हार है जबकि नीदरलैंड्स ने इस जीत के साथ विश्व कप में अपना खाता खोला. 246 रन के टारगेट का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 42.5 ओवर में 207 रन पर ढेर हो गई और 38 रन से मैच हार गई.

दक्षिण अफ्रीका की हार में उसके अपने ही खिलाड़ी का बड़ा हाथ रहा. अब आप सोच रहे होंगे कि अपने खिलाड़ी ने कैसे दक्षिण अफ्रीका को जख्म दिया. बता दें कि नीदरलैंड्स की जीत में रूलोफ वैन डर मर्व का अहम योगदान रहा था. मर्व ने 19 गेंद में 29 रन की तूफानी पारी खेलने के साथ ही कमाल की गेंदबाजी भी की. इस 38 साल के गेंदबाज ने 9 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट झटके. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा और रासी वैन डर डुसेन को आउट किया.

पिछले साल टी20 विश्व कप में भी जब नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था. उसमें भी मर्व का अहम रोल रहा था. उन्होंने डेविड मिलर का कमाल का कैच लपका था. मर्व के इस कैच से दक्षिण अफ्रीका की हार पक्की हो गई थी.

दक्षिण अफ्रीका से खेल चुके वैन डर मर्व

बता दें कि 38 साल के रूलोफ वैन डर मर्व का जन्म दक्षिण अफ्रीका में ही हुआ है. वो दक्षिण अफ्रीका के लिए अंडर-19 विश्व कप खेलने के साथ ही सीनियर टीम की तरफ से भी खेल चुके हैं. उन्होंने 2009 में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टी20 डेब्यू किया था. अपने पहले टी20 में मर्व ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 48 रन बनाने के साथ 1 विकेट भी लिया था और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने साउथ अफ्रीका छोड़ने से पहले 13 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेले थे.

2015 में उन्हें नीदरलैंड्स का पासपोर्ट मिला और उसी साल उन्होंने डच टीम के लिए डेब्यू भी कर लिया था. वो अबतक 52 टी20 और 19 वनडे मैच खेल चुके हैं. वनडे और टी20 में मिलाकर उनके नाम 79 विकेट हैं. वो टी20 में 465 और वनडे में 130 रन बनाए हैं. मर्व आईपीएल में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए भी खेल चुके हैं.