Daesh NewsDarshAd

ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा, नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज कर रचा इतिहास

News Image

एशिया कप 2023 में भारतीय टीम ने नेपाल को 10 विकेट से हराया और इसी के साथ टीम इंडिया के कप्तान Rohit Sharma ने भारतीय क्रिकेट के वनडे अंतराष्ट्रीय इतिहास में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने दूसरी बार 10 विकेट से जीत दर्ज की है. इससे पहले रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई, 2022 में इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर 10 विकेट से जीत दर्ज की थी. 

बात भारतीय टीम की करें तो इससे पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में  टीम ने कुल 8 बार 10 विकेट से जीत दर्ज की है और यह भारत की 9वीं 10 विकेट से जीत थी. रोहित शर्मा के अलावा किसी भारतीय कप्तान ने 2 बार 10 विकेट से जीत दर्ज नहीं की है. नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज कर भारतीय टीम एशिया कप 2023 के सुपर-4 में पहुंच गई है. 

कोहली की कप्तानी में कभी नहीं हुआ ऐसा 


भारत ने सबसे पहले 1975 में 10 विकेट से जीत हासिल की थी, तब भारत ने ईस्ट अफ्रीका को 10 विकेट से हराया था. श्रीनिवास वेंकटराघवन, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, और केएल राहुल की अगुवाई में भारतीय टीम ने एक-एक बार 10 विकेट से वनडे इंटरनेशनल मुकाबला जीता है लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने दो बार यह कारनामा कर दिखाया है.   

हैरानी की बात ये है कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कभी कोई वनडे इंटरनेशनल मैच 10 विकेट से नहीं जीता है. टीम इंडिया एशिया कप 2023 के सुपर-4 में रविवार, 10 सितंबर को एक बार फिर पाकिस्तान से भिड़ेगी. ग्रुप-A से भारत और पाकिस्तान ने सुपर-4 के लिए क्वालीफाई किया है जबकि ग्रुप-B से अभी तक किसी टीम ने सुपर-4 में अपनी जगह नहीं बनाई है. अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका मुकाबले के बाद तस्वीर साफ हो जाएगी. 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image