Daesh NewsDarshAd

राहुल गांधी ने अभिमन्यु के चक्रव्यूह की चर्चा की, अंबानी और अडानी का नाम लिए जाने पर लोकसभा में सत्ता पक्ष का हंगामा..

News Image

Desk- लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बजट पर बोलने के दौरान जमकर हंगामा हुआ. राहुल गांधी के कई बयान पर आपत्ति दर्ज कराते हुए मंत्री ने आपत्ति जताई वहीं सत्ता पक्ष के कई सांसदों ने भी हंगामा किया. इस बीच विपक्ष के कई सांसद राहुल गांधी के समर्थन में खड़े होकर हंगामा किया.

 राहुल गांधी ने अभिमन्यु और अर्जुन के चक्रव्यूह की चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार चक्रव्यूह रचती है पर विपक्षी दल इस चक्रव्यूह को तोड़ने के प्रयास में है. विपक्षी दल अभिमन्यु नहीं बल्कि अर्जुन है और वह सत्ताधारी दल के सभी चक्रव्यूह को भेद कर रहेगी.

 वही राहुल गांधी के अंबानी और अडानी का नाम लिए जाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष के साथ ही संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने आपत्ति जताई। रिजिजू ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को नियमों की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने सदन की गरिमा गिराई है। 

राहुल गांधी की तरफ से अंबानी और अडानी का जिक्र किए जाने पर लोकसभा स्पीकर ने भी राहुल को टोका.लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन में सदन से बाहर के सदस्य का नाम जिक्र नहीं किया जा सकता है। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि वह अंबानी, अडानी का नाम नहीं लेंगे। राहुल ने कहा कि मैं A1 और A2 कहूंगा। राहुल ने संसदीय कार्य मंत्री पर तंत्र करते हुए कहा इन्हें A-1, A-2 की रक्षा करनी है। वो ऊपर से आदेश आया है, मैं समझ सकता हूं। ये लोकतंत्र है सर वो डिफेंड कर सकते हैं। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अगर मंत्री ए-1 और ए 2 को डिफेंड करते हैं तो मुझे खुशी है सर।

इस पर संसदीय कार्यमंत्री खड़े हो गए। रिजिजू ने कहा कि मैं जो परिस्थिति बनी वो मैं कहने के लिए खड़ा हुआ था। अगर समय हम मांगते हैं, मैंने व्यवस्था के तहत बोल रहा हूं। मैंने स्पीकर से परमिशन लिया। आपने यील्ड नहीं किया, तभी मुझे लगा कि कहना चाहिए, आपने पीएम को बोलने नहीं दिया। संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि 10 सेकेंड मांगा कि हम यील्ड मांगते हैं, मैं नियम के तहत बोल रहा हूं। इतना को कर्टसी होना होता है राहुल जी।

 वहीं राहुल गांधी ने अपने भाषण में अग्नि वीर योजना को लेकर सरकार पर फिर से निशाना साधा वही किसान के लिए एसपी नहीं देने पर नाराजगी जताई. पेपर लीक की चर्चा करते हुए शिक्षा विभाग में बजट कटौती सरकार को घेरा. राहुल गांधी के भाषण के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने कई बार उन्हें कहा कि आप नेता प्रतिपक्ष हैं इसलिए आप परंपराओं का ख्याल रखें और नियमों के अनुसार ही अपनी बात रखें.. अग्नि वीर योजना पर राहुल गांधी के भाषण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आपत्ति जताई और कहा है कि  अग्नि वीर योजना पर गलतबयानी की जा रही है यह सही बात नहीं है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image