Daesh NewsDarshAd

Bihar में अभी कौन कौन सी निकली हुई हैं Vacancy, किन-किन पदों पर होगी बहाली? जानें यहां सबकुछ

News Image

सरकारी नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इसके लिए पटना हाई कोर्ट और बिहार विधान परिषद् में कई पदों पर वैकेंसी निकली है. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे बताए गए तमाम खास बातों को ध्यान से पढ़ें.

बिहार में अभी पटना हाई कोर्ट और बिहार विधान परिषद् में कई पदों पर वैकेंसी निकली है. इन दोनों जगहों पर नौकरी करना अधिकांश युवाओं का सपना होता है. लोग इसे सरकारी नौकरी करने की सबसे अच्छी जगह भी मानते हैं. जो भी 10वीं, 12वीं से लेकर ग्रेजुएट है, वे सभी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Patna High Court Recruitment 2023

पटना हाई कोर्ट ने एक अधिसूचना जारी कर स्टेनोग्राफर (ग्रुप सी) की सीधी भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. उम्मीदवार इन 51 रिक्तियों के लिए Patna High Court की आधिकारिक वेबसाइट  patnahighcourt.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. नोटिफिकेसन के अनुसार आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त है.

आयु सीमा

1 जनवरी 2023 को कम से कम 18 वर्ष का उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकता है. प्रत्येक वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास 1 जनवरी 2023 तक ये योग्यताएं होनी चाहिए:

इंटरमीडिएट (12वीं उत्तीर्ण) पास होना चाहिए.

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से अंग्रेजी शॉर्टहैंड और अंग्रेजी टाइपिंग का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में कम से कम छह महीने का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट होना चाहिए.

अंग्रेजी शॉर्टहैंड में न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए.

अंग्रेजी टाइपिंग में न्यूनतम स्पीड 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

देखें यहां आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन

चयन प्रक्रिया में दो चरण होंगे: लिखित परीक्षा और साक्षात्कार

Bihar Legislative Council Recruitment 2023

बिहार विधान परिषद ने असिस्टेंट, असिस्टेंट लेजिस्लेचर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और लोअर डिवीजन क्लर्क पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू होगी और आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है. इच्छुक उम्मीदवार Bihar Legislative Council की आधिकारिक वेबसाइट biharvidhanparishad.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत कुल 107 पदों को भरा जाएगा.

बिहार विधान परिषद भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

एससी/एसटी, महिला, पीडब्ल्यूडी और बिहार के सभी आरक्षित और अनारक्षित श्रेणी के स्थायी निवासियों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है. अन्य राज्यों के अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1200 है.

यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक

Bihar Legislative Council Recruitment 2023 Notification

Bihar Legislative Council Recruitment 2023 अप्लाई करने का लिंक

क्या है आयु सीमा

असिस्टेंट, असिस्टेंट लेजिस्लेचर पद के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है. डाटा एंट्री ऑपरेटर और लोअर डिवीजन क्लर्क पद के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image