Daesh News

SBI में ग्रेजुएट्स के लिए निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं और बैंक में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आपके लिए बंपर भर्ती निकाली है.  SBI ने सर्किल बेस्ड ऑफिसर यानी CBO के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. कुल 5280 पदों पर भर्ती होगी. इन 5280 पदों में 787 SC के लिए, 388 ST के लिए, OBC के लिए 1421 और EWS के लिए 527 पद आरक्षित हैं. अनारक्षित पद 2157 हैं. 

अब आपको आवेदन करने से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें बता देता हूं - 

आवेदन की प्रक्रिया 22 नवंबर, 2023 से शुरू होगी. आप sbi.co.in या sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2023 है. परीक्षा जनवरी 2024 में होगी. प्रवेश पत्र यानी कि एडमिट कार्ड जनवरी में ही जारी होंगे. 

योग्यता क्या है ? 

अगर आप ग्रेजुएट हैं, किसी भी विषय में ग्रेजुएशन कर रखा है और आपने किसी कमर्शियल बैंक या रीजनल बैंक में बतौर ऑफिसर कम से कम दो साल काम किया हुआ है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. हाँ एक और बात आयु सीमा यानी ऐज लिमिट है 21 से 30 वर्ष. यानी अभ्यर्थी का जन्म 31 अक्टूबर 2002 से बाद और 1 नवंबर 1993 से पहले ना हुआ हो. SC और ST वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में पांच वर्ष और OBC को तीन साल की छूट दी गई है. 

आवेदन करने के लिए फीस कितनी लगेगी ? 

SC, ST और दिव्यांग को कोई फीस नहीं लगेगी जबकि सामान्य व OBC कैंडिडेट्स को 750 रूपए देने होंगे. 

चयन प्रक्रिया 

आपकी एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी, इसके बाद स्क्रीनिंग और फिर इंटरव्यू. 

एग्जाम पैटर्न 


ऑनलाइन लिखित परीक्षा में दो सेक्शन होंगे. ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव. 2 घंटे के ऑब्जेक्टिव पेपर में 120 अंकों के 120 प्रश्न होंगे. इसमें आपको इंग्लिश, बैंकिंग, जनरल अवेयरनेस और कंप्यूटर एप्टीत्युड से सवाल होंगे. डिस्क्रिप्टिव में इंग्लिश राइटिंग का टेस्ट लिया जाएगा. यह सेक्शन 50 मार्क्स का होगा, जिसके लिए 30 मिनट दिए जाएंगे. इसमें आपको इंग्लिश में पत्र लेखन और निबंध लिखने रहेंगे. 

मेरिट कैसे बनेगी ? 

ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू दोनों में अलग-अलग अहर्ता प्राप्त करनी होगी. यानी दोनों में आपको एलिजिबल होना पड़ेगा. दोनों में आपके द्वारा लाए गए मार्क्स को जोड़ा जाएगा, यानी ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू का मार्क्स जोड़ा जाएगा फिर जाकर आपकी मेरिट तैयार की जाएगी. टेस्ट और इंटरव्यू को 75 : 25 के अनुपात में वेटेज दिया जाएगा. 

सैलरी ? 

अगर इस भर्ती में आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपका बेसिक पे 36,000 रूपए होगा..... यानी 36 हजार रूपए से शुरुआत होगी जो 63 हजार 840 तक जा सकती है. इसमें आपको DA, HRA, CCA, मेडिकल और अन्य भत्ते भी मिलेंगे.