Daesh NewsDarshAd

महागठबंधन में 11 सीटों के लिए पावरफुल उम्मीदवार की खोज, किसे मिलेगा टिकट ?

News Image

लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे सियासी हलचल तेज हो गई है. खास कर बिहार में बड़े ही तेजी से घटनाक्रम बदल रहे हैं. एनडीए हो या फिर महागठबंधन हर तरफ टिकट लेने की होड़ दिख रही है. ऐसे में अगर नजर डालें एनडीए पर तो, 40 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा काफी दिनों पहले ही कर दी गई थी. 17 सीट बीजेपी के खाते में गई तो वहीं 16 सीट जेडीयू के. एक सीट हम पार्टी से जीतन राम मांझी को तो वहीं एक सीट उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को दिया गया. इसके अलावे चिराग पासवान की पार्टी को 5 सीटें दी गई है और सभी पर उम्मीदवार फाइनल कर दिए गए हैं. तो वहीं एनडीए में सब कुछ क्लियर कर दिया गया है.     

महागठबंधन में फंसा है पेंच

इधर, बात कर लें महागठबंधन की तो अभी भी उम्मीदवारों को लेकर पेंच फंसा हुआ है. दरअसल, महागठबंधन में 11 सीटों के लिए अभी भी पावरफुल दावेदारी के लिए दमदार उम्मीदवार की खोज की जा रही है. इसमें कुछ सीटें आरजेडी की तो वहीं कुछ सीटें कांग्रेस को लेकर फंसी हुई है. हालांकि, वाम दलों में माले ने सभी 3 और सीपीआई और सीपीएम अपना 1-1 उम्मीदवार की घोषणा कर चुका है. बात करें आरजेडी की तो, मधेपुरा, शिवहर, सीतामढी, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के लिए राजद की ओर से अब तक प्रत्याशियों का ऐलान नहीं हो पाया है. इधर, जानकारों की माने तो, दूसरे फेज की नाम वापसी की तिथि 8 अप्रैल तक मधेपुरा का उम्मीदवार इसलिए फाइनल नहीं किया जा रहा है कि, अब भी पप्पू यादव को पूर्णिया छोड़ मधेपुरा से चुनाव लड़ने के लिए 4 दिनों का समय दिया गया है.

मधेपुरा की सीट के लिए पप्पू यादव को मौका

ऐसी चर्चा है कि, आरजेडी और कांग्रेस की नेताओं की पप्पू यादव से मधेपुरा की सीट के लिए बातचीत चल रही है. वहीं, सीतामढी में चुनाव 5वें फेज तो शिवहर, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में चुनाव 6ठे चरण में हैं. सीतामढी, शिवहर और पूर्वी चंपारण में एक पर वैश्य तो एक पर कुशवाहा उम्मीदवार का लड़ना तय माना जा रहा है. वहीं, इसमें से एक सीट पर आरजेडी महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष रितु जायसवाल को लड़ना है. इधर, गोपालगंज सुरक्षित सीट है जहां से सुरेंद्र राम जो कि पूर्व मंत्री हैं, उनका नाम सामने आ रहा है. तो कुल मिलाकर आरजेडी की ओर से इन सभी लोकसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों की खोजबीन जारी है. 

कांग्रेस भी कर रही है तैयारी

वहीं, बात करें कांग्रेस की तो, तीसरे चरण में एक भी सीट नहीं मिली. तो वहीं, चौथे फेज में एक सीट समस्तीपुर के लिए है, जिसमें सबसे आगे रिटायर डीजी बीके रवि का नाम है. राहुल गांधी के करीबी महासचिव केसी वेणुगोपाल से नजदीकी होने के कारण उनकी उम्मीदवारी अब तक पक्की मानी जा रही है. इस बीच यह बता दें कि, शुक्रवार यानि कि आज ही दिल्ली में कांग्रेस चुनाव कमेटी की बैठक होनी है जिसमें बाकी बचे सीटों पर उम्मीदवारी को लेकर बड़ा फैसला लेना है. इधर, 5वें चरण की सीट मुजफ्परपुर में भाजपा से हाल फिलहाल में ही कांग्रेस में आए अजय निषाद को लड़ना तय माना जा रहा है. बस औपचारिक तौर पर घोषणा होना बाकी है. वहीं, 6ठे चरण का पश्चिम चंपारण, महाराजगंज और 7वें चरण की पटना साहिब व सासाराम सीट पर दमदार उम्मीदवारी की तलाश जारी है. वहीं, इन दोनों सीटों में पश्चिम चंपारण और महाराजगंज में से एक पर भूमिहार तो वहीं एक पर ब्राह्मण जाति के उम्मीदवार हो सकते हैं. इसके अलावे बाकी की सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है और अब तक कई उम्मीदवारों ने नामांकन भी कर दिया है. इसके साथ ही पार्टी जीत के लिए जोर-शोर से तैयारियों में भी जुटी हुई है. 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image