Daesh NewsDarshAd

झारखंड कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग मंत्री दीपिका पांडे सिंह ने गो प्रसंस्करण की महिला प्रशिक्षणार्थियों को दिया प्रमाण पत्र।

News Image

महिला प्रशिक्षणार्थि प्रशिक्षण प्राप्त करें काफी खुश हैं कहा रोजगार का नया आयाम मिलेगा...

 विधानसभा चुनाव से पहले बचे हुए कृषि विभाग के कार्यों में तेजी लाते हुए आज झारखंड सरकार की कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग मंत्री दीपिका पांडे सिंह ने पशुपालन निदेशालय हटिया में गो प्रसंस्करण की महिला प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र वितरण किया। साथ ही हमारी गो माता हमारा दायित्व कार्यक्रम का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक राजेश कच्छप, गो सेवा आयोग के अध्यक्ष राजीव रंजन, निदेशक किरण पासी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस प्रशिक्षण में महिलाओं को गाय के गोबर की उपयोगिता बताई गई और उसे विभिन्न प्रकार की सामग्रियां तैयार करने का त्रिकोण के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। अपने संबोधन के दौरान विधायक राजेश कच्छप ने कहा किसान को कोई नहीं देता है परन्तु किसान सब को देता है। आज के समय में गोबर की बहुत उपयोगिता है। इस दौरान उन्होंने एक नए सुझाव देते हुए कहा कि चीनीमिट्टी के मूर्ति के बजाए गोबर से बनी मिट्टी का निर्माण कर सकते है जिससे आस्था भी रहेगी और पर्यावरण बचा रहेगा।

वही मंत्री दीपिका पांडे ने कहा कि हम सभी जानते हैं गाय के गोबर की उपयोगिता कितना ज्यादा है। इस औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है। आज यह महिलाएं प्रशिक्षण पा कर गाय के गोबर से निर्मित विभिन्न प्रकार की सामग्रियां बनाकर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बना पाएंगी।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओ ने बताया कि 5 दिनों का प्रशिक्षण प्राप्त कर हम गोबर से विभिन्न प्रकार की सामग्रियां बनाने सीखे हैं जैसे धूप अगरबत्ती घर की सजावटी सामान। प्रशिक्षण के उपरांत हमें अपने स्वरोजगार में स्वावलंबी हो जाएंगे। जिससे हमारे घर की आर्थिक स्थिति भी सुधर पाएगी।

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image