Daesh News

30 के बाद भी दिल को रखना चाहते हैं जवां? इन 4 बातों पर देना शुरू कर दें ध्यान

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट डिजीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. पहले सिर्फ बुजुर्गों में ही दिल से संबंधित बीमारियों के मामले देखे जाते थे लेकिन अब युवा लोगों को भी इस बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. कम फिजिकल एक्टिविटी, हाई कैलोरी इनटेक और वेस्टर्न लाइफस्टाइल इस बीमारी का मुख्य कारण है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि एक ही जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करना और मॉर्डन लाइफस्टाइल के कारण हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. दुर्भाग्य से, ये सभी समस्याएं हार्ट डिजीज के जोखिम को ज्यादा बढ़ा सकती हैं. यह सभी समस्याएं बढ़ने से आपको और भी कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

तो अगर आप भी चाहते हैं कि 30 के बाद आपको दिल से संबंधित किसी बीमारी का सामना ना करना पड़े तो इसके लिए जरूरी है कि आप कम उम्र से ही कुछ चीजों को करना शुरू कर दें. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो आगे चलकर आपके दिल को बीमार कर सकती हैं.

स्मोकिंग- स्मोकिंग एक सबसे बड़ा कारण है जिसे बंद करने से आप अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं. महिलाएं में स्मोकिंग का क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा है. स्मोकिंग छोड़ने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. स्मोकिंग के साथ ही शराब पीना भी आपके दिल के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन दोनों ही चीजों से खुद को दूर रखें.

स्ट्रेस- स्ट्रेस सिर्फ दिल ही नहीं और भी कई तरह की बीमारियों का एक मुख्य कारण है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी पर्सनल और वर्क लाइफ सो बैलेंस करें. जरूरी है कि आप अपनी फैमिली के साथ समय बिताएं. साथ ही यह भी जरूरी है आप अपनी पसंदीदा चीजों को करने में समय बिताएं. इससे आपको फ्रेश फील होगा और स्ट्रेस भी कम होगा.

डाइट और एक्सरसाइज- किसी कठोर डाइट को फॉलो करने से अच्छा है कि आप सिंपल डाइट को फॉलो करें. इसके साथ ही जरूरी है कि आप बाहर के खाने से दूर रहें. साथ ही जरूरी है कि अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बचें. इसकी बजाय डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें. इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप कुछ समय फिजिकल एक्टिविटीज के लिए भी निकालें. एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ बीमारियां दूर रहती हैं, साथ ही स्ट्रेस भी कम होता है. हफ्ते में लगभग 4 से 5 दिन एक्सरसाइज जरूर करें.

रेगुलर हेल्थ चेकअप- दिल को हमेशा जवान रखने के लिए जरूरी है कि समय -समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहें. इसके लिए समय-समय पर डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट जरूर कराएं. रेगुलर हेल्थ चेकअप के जरिए आप कई तरह की बीमारियों से पहले ही बच सकते हैं.