Daesh NewsDarshAd

टमटम से टमाटर की तस्करी, नेपाल से सीधे पहुंच रहा रक्सौल

News Image

देश में लाल-लाल टमाटरों के भाव क्या चढ़े सब्जी मंडी में नेपाली टमाटर का कब्जा हो गया. जी हां... नेपाल में टमाटर सस्ता होने की वजह से इसकी तस्करी देश में की जा रही है और अब नेपाली टमाटर सब्जी मंडी में छाने लगा है. बता दें कि, मौसम के मार से भारत में टमाटर 200 के पार हो गया है. टमाटर की मांग को देखते हुए नेपाल से रोजाना 200 से 300 टमटम टमाटर तस्करी से रक्सौल पहुंच रहे हैं. 

रक्सौल से ट्रकों में भर-भरकर देश के अन्य हिस्सों में भेजा जाता हैं. नेपाल के जनकपुर के नजदीक लालबन्दी में टमाटर की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. नेपाल में टमाटर 25 रु किलो है. लेकिन, वही टमाटर भारत पहुंचते ही 200 के पार पहुंच जाता है. तस्कर नेपाल से टमाटर को टमटम में भरकर शंकराचर्य द्वार होते हुए मैत्री पुल तक पहुंचते हैं. फिर प्रेम नगर, अहिरवा टोला होते हुए टमटम से भरा टमाटर रक्सौल पहुंचाते हैं.

बता दें कि, ये सब तस्करी रात के अंधेरे में नहीं बल्कि पूरे दिन चलता है. लेकिन सीमा पर तैनात एसएसबी के जवान तस्करी के टमाटर देख आंख बंद कर लेते हैं. नियमानुसार, कोई भी खाद्य वस्तु एक देश से दूसरे देश में ले जाने से पहले फ़ूड टेस्टिंग अनिवार्य है. फूड टेस्ट लेबोरेटी में खाद्य वस्तु सही पाया जाने पर ही उसके आयात की अनुमति प्रदान की जाती है. लेकिन, तस्कर नियम को ताक पर रख दिन के उजाले में धड़ल्ले से तस्करी कर रहे हैं और एसएसबी के जवान चुपी साध रखे हैं.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image