Daesh NewsDarshAd

स्कूल में लगे सोलर प्लेट फिर भी शिक्षा विभाग को थमाया बिजली बिल, आखिर क्यों ?

News Image

बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं. पोशाक राशि से लेकर मध्याह्न भोजन तक हर तरह की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही स्कूल में बिजली हमेशा उपलब्ध रहे, उसे लेकर कई स्कूल में सोलर प्लेट लगाए गए हैं. लेकिन, इसके बावजूद शिक्षा विभाग को बिजली बिल थमाया जा रहा है. बता दें कि, यह बड़ा खुलासा आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में हुआ है. 

जानकारी के मुताबिक, पूरे राज्य के करीब 10,109 स्कूल में सोलर प्लेट लगाए गए हैं. जिनमें से करीब 6 हजार से अधिक स्कूलों में लगे सोलर प्लेट खराब पड़े हैं. जिसके कारण उन स्कूलों में बिजली सप्लाई की जाती है और उसके बाद बिल शिक्षा विभाग के पास पहुंचता है. यह भी कहा गया है कि, स्कूलों में सोलर प्लेट लगाने का काम एजेंसी को द्वारा किया जाता है. एजेंसी के द्वारा सोलर प्लेट लगा तो दिया जाता है लेकिन, उसका ध्यान नहीं रखा जाता है, उसकी देखरेख की कमी के कारण सोलर प्लेट खराब हो जा रहे हैं. 

बता दें कि, अभी बिहार में करीब 50 प्रतिशत स्कूलों में सोलर प्लेट नहीं लग पाया है. स्कूलों में बिजली बिल का बोझ ज्यादा ना हो, जिसको लेकर सोलर प्लेट लगाए गए. वहीं, इसकी शुरूआत 2012 में की गई थी. लेकिन यह भी बात सामने आई कि, स्कूल में सोलर प्लेट तो दिया गया लेकिन इसे आखिर चलाना कैसे है, इसकी जानकारी दी ही नहीं गई, जिसके कारण परेशानियां आ रही है.  

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image