Daesh NewsDarshAd

बाढ़ की आशंका को लेकर पूर्णिया में स्वास्थ्य विभाग की विशेष तैयारी..

News Image

Purnia- बाढ़ की आशंका को देखते हुए पूर्णिया जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी से ही तैयारी शुरू की जा रही है इसके लिए जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.
बैठक में सिविल सर्जन के द्वारा बताया गया कि सभी अस्पतालों में बाढ़ पूर्व तैयारियां पूरी कर ली गई है। बाढ़ ग्रस्त इलाको से संबंधित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रयाप्त मात्रा में दवाओं का भंडारण कर लिया गया है तथा बाढ़ आपदा के आलोक में टेंट स्वाथ्य केंद्र की सारी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि बरसात के मौसम में बहुत सी मौसमी बीमारियां होती है इसके इलाज हेतु सभी तरह की सुविधाएं मरीजों को अचूक रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।सभी पीएचसी और सीएचसी में प्रयाप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे । मरीजों बाहर से दवा नही ले इसको सुनिश्चित करने का निर्देश सिविल सर्जन पूर्णिया को जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया।सभी सीएचसी तथा पीएचसी में मरीजों के लिए ताजा और स्वास्थ्यवर्धक भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन पूर्णिया को दिया गया। 

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को निर्देश दिया गया कि सभी अस्पतालों में डॉक्टर अचूक रूप से 24x7 उपलब्ध रहेंगे । इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। सिविल सर्जन पूर्णिया को सभी डॉक्टरों उपस्थिति की जांच लगातार करने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को निर्देश दिया गया कि इस मौसम में बीमारियां गंदगी से ज्यादा फैलती है इसलिए सभी अस्पतालों तथा  के आस पास की साफ सफाई सुनिश्चित किया जाए। अस्पताल के सभी बिस्तर पर साफ बेडशीट का उपयोग करना सुनिश्चित करेंगे ।समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को सभी प्रकार की जांच को सीएचसी एवं पीएचसी में ही करवाने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया से इस मौसम में सर्पदंश की स्थिति की समीक्षा किया गया। समीक्षा के दौरान सिविल सर्जन पूर्णिया के दौरान बताया गया कि बरसात में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ जाती है। सर्पदंश की घटना के आलोक में सभी पीएचसी, सीएचसी, अनुमंडलीय अस्पताल और हायर सेंटर में प्रयाप्त मात्रा में एंटी स्नेक वेनम की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।इसके साथ ही पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि आम लोगो में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय की सर्पदंश से इलाज हेतु दवा सभी नजदीकी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है।  आम लोगों सर्पदंश के मामले में झाड़ फूंक तथा अन्य अंधविश्वासों में नही पड़ना है तथा तुरंत ईलाज हेतु नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाएं।
पूर्णिया से रोहित की रिपोर्ट 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image