Daesh NewsDarshAd

अब बिहार में भी होगी स्ट्रॉबेरी की खेती, मालामाल होंगे किसान, सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, जानिए पूरी डीटेल

News Image

बिहार. आमतौर पर ठंडे इलाकों में उगाई जाने वाली स्ट्रॉबेरी अब बिहार के खेतों में भी लहलहाएगी. बिहार सरकार अब राज्य के किसानों को स्ट्रॉबेरी फल की खेती के लिए 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है. इसके लिए सरकार द्वारा इकाई लागत एक लाख 25 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर रखी गई है. ऐसे में किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी के हिसाब से सरकार द्वारा 50 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

आपको बता दें कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें पारंपरिक खेती के अलावा बागवानी फसलों पर फोकस कर रही है. इसके अलावा, बागवानी फसलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सब्सिडी भी दे रही है. इसी कड़ी में बिहार के किसान भी इस सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं.  

स्ट्रॉबेरी की खेती पर सब्सिडी

बिहार सरकार ने किसानों को बागवानी फसलों को बढ़ावा देने के लिए यह बड़ा कदम उठाया है. इसके लिए सरकार द्वारा चलाई गई एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत किसानों को स्ट्रॉबेरी की खेती पर सब्सिडी देगी.

खेती का नया विकल्प

सरकार की इस पहल से किसानों को राज्य में बागवानी फसलों की खेती का नया विकल्प मिलेगा. साथ ही बाजार में स्ट्रॉबेरी की बढ़ती मांग भी पूरी होगी.

40% मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के ट्वीट के मुताबिक, एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिए प्रति इकाई लागत का 40% अनुदान मिलेगा.

50,000 रुपये की सब्सिडी

स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिए प्रति इकाई लागत ₹1.25 लाख  प्रति हेक्टेयर रखी गई है. इस पर किसानों को 40% का अनुदान मिलेगा. यानी सरकार से 50,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. किसानों को अपनी जेब से सिर्फ 75,000 रुपये खर्च करने होंगे. 

यहां कर सकते हैं आवेदन

अगर आप बिहार के किसान हैं और बागवानी फसलों की खेती करना चाहते हैं, तो योजना का लाभ लेने हेतु ऑनलाइन http://horticulturebihar.gov.in पर आवेदन कर सकते है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image