Daesh News

चीन में तेज भूकंप के झटके, डरे-सहमे लोग घर छोड़कर भागे, वीडियो वायरल

एक बार फिर से चीन में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने-अपने घरों को छोड़कर भाग निकलें. डरे-सहमे लोग किसी तरह अपनी जान बचाने में जुटे रहे. चीन में लोगों ने तेज भूकंप के झटके को सोमवार की देर रात महसूस किया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई. यह भी कहा जा रहा कि, इस झटके को दिल्ली एनसीआर में भी महसूस किया गया. इस बीच लोगों के अपने घर को छोड़कर भागने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रहा है. भूकंप के केंद्र की बात करें तो यह नेपाल-चीन सीमा के पास था. 

यह था भूकंप का केंद्र बिंदु

भूकंप के तेज झटके के बाद कई इलाकों में डरे सहमे लोग खुले स्थान में शरण लेने के लिए भागते नजर आए. इधर खबर यह भी सामने आ रही है कि, चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में सोमवार देर रात 7.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ के माध्यम से जानकारी दी कि भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में 80 किलोमीटर की गहराई में था. ऐसा कहा जा कहा कि, दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए.

इस वजह से आता है भूकंप

मीडिया रिपोर्टस की माने तो, किर्गिस्तान-झिंजियांग बॉर्डर पर कई मकान ढह गये हैं. इसमें कई लोग घायल भी हुए हैं. भूकंप के बाद शिनजियांग रेलवे विभाग तुरंत एक्शन में आया और 27 ट्रेनों के परिचलन को तुरंत रोक दिया. हालांकि, फिलहाल स्थिति काबू में है. आपको बता दें कि, धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जब येप्लेट आपस में टकराती हैं और रगड़ खातीं हैं. एक-दूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर जाती हैं, तो जमीन हिल जाती है और भूकंप के झटके लोगों को महसूस होते हैं.