Daesh NewsDarshAd

जाति आधारित गणना पर आज सुप्रीम कोर्ट सुना सकती है फैसला, सभी याचिकाओं पर होगी सुनवाई

News Image

बिहार में जाति आधारित गणना का काम पूरा हो चुका है. डेटा कलेक्शन का काम भी लगभग पूरा होने को है. साथ ही उन सभी डेटा को बस ऑनलाइन फीड करने का काम बचा हुआ है. लेकिन, अब तक जाति आधारित गणना का मामला सुप्रीम कोर्ट में फंसा हुआ है. दरअसल, 'एक सोच एक प्रयास' नाम के एनजीओ के तरफ से पटना हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी और याचिका दायर की गई थी. जिसके बाद आज मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. बता दें कि, पिछली बार जाति आधारित गणना को लेकर 14 अगस्त को सुनवाई होनी थी जो कि टल गई. 

उसके बाद आज यानी 18 अगस्त की तारीख को अगली सुनवाई के लिए रखा गया था. जिसके बाद आज सुप्रीम कोर्ट मामले में फैसला सुना सकती है. दरअसल, कोर्ट की तरफ से यह भी कहा गया था कि, अगली निर्धारित तिथि पर सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की जायेगी. जिसके बाद सभी की निगाहें आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिकी हुई है. यह भी बता दें कि, पटना हाईकोर्ट की तरफ से 1 अगस्त को ही फैसला सुनाया गया था. पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार के पक्ष में अपना फैसला सुनाया और साफ तौर पर कहा था कि, बिहार सरकार चाहे तो जाति आधारित गणना का काम फिर से शुरू करा सकती है. 

जिसके बाद बिहार सरकार की तरफ से सभी जिलों के डीएम को आदेश दिया गया था कि जल्द ही जाति आधारित गणना का काम पूरा कर लिया जाये. इस आदेश के बाद गणना का काम पूरा हो चुका है. इसके साथ ही डेटा कलेक्शन का काम भी लगभग पूरा हो चुका है. साथ ही उन सभी डेटा को बस ऑनलाइन फीड करने का काम बचा हुआ है जो कि जल्द ही पूरा हो जायेगा. पटना हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई. जिसके बाद 14 अगस्त को सुनवाई होनी थी लेकिन टल गई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि, बिना दोनों पक्षों की बात सुने कोई आदेश नहीं दे सकते. इस मामले पर दाखिल की गई दूसरी याचिकाएं भी 18 अगस्त को लिस्टेड हैं. जिसके बाद आज सुनवाई होगी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image