Daesh NewsDarshAd

T20 World Cup : INDIA Vs SOUTH AFRICA के Final Match में रचेगा इतिहास, फैंस हुए एक्साइटेड

News Image

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रन से हरा दिया है. इसी के साथ टीम इंडिया ने फाइनल में प्रवेश पा लिया है और अब उसका सामना खिताबी भिड़ंत में दक्षिण अफ्रीका से होगा. भारत ने 2022 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आई हार का हिसाब भी चुकता कर दिया है. दरअसल, 2 साल पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 10 विकेट से रौंदा था. 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज कोई बड़ी पार्टनरशिप लगा ही नहीं पाए. इंग्लैंड की आधी टीम 50 रन के भीतर आउट हो गई थी, जिसके बाद टीम इंडिया की जीत औपचारिकता मात्र रह गई थी. इंग्लैंड की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 103 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने लिए, इन दोनों गेंदबाजों ने तीन-तीन विकेट लिए.

वहीं, इसी के साथ टी20 वर्ल्ड कप के 17 साल के इतिहास में इस बार कुछ ऐसा होगा जो कभी पहले नहीं हुआ। टी20 वर्ल्ड कप का यह 9वां संस्करण है, लेकिन इससे पहले 8 संस्करण में कोई टीम अपराजेय रहते हुए खिताब नहीं जीती है। मगर इस साल यह भी रिकॉर्ड टूट जाएगा। दरअसल, भारत और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमें इस वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में चल रही है। अपनी विनिंग स्ट्रीक को बरकरार रखते हुए ये दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में पहुंची है, लेकिन फाइनल में किसी ना किसी एक टीम को हार का सामना करना पड़ेगा और एक टीम अपराजित रहते हुए खिताब पर कब्जा जमाएगी.

बता दें कि, इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप फाइनल शनिवार यानि कि 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाना है. स्थानीय समय के अनुसार IND vs SA फाइनल मैच सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होगा, वहीं, भारत में इसका लाइव प्रसारण रात 8 बजे से होगा. इधर, बात करें सेमीफाइनल मैच की तो, रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ 57 रन की पारी खेलकर कई बड़े कीर्तिमान स्थापित कर दिए हैं. उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम इंडिया को 171 के स्कोर तक पहुंचने में अहम योगदान दिया. इसी के साथ 'हिटमैन' रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाते हुए एमएस धोनी, विराट कोहली, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली की बराबरी भी कर ली है. साथ ही उन्होंने भारत के कप्तान के रूप में भी एक खास कीर्तिमान स्थापित किया है.

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 57 रन की पारी खेलने के दौरान भारत के कप्तान के रूप में 5,000 अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे कर लिए हैं. रोहित यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले भारत के 5वें कप्तान हैं. उन्होंने अब टीम इंडिया का कप्तान रहते 122 मैचों में 5,013 रन बना लिए हैं. बता दें कि, भारतीय टीम का यह टी20 वर्ल्ड कप में तीसरा फाइनल होगा. इससे पहले टीम 2014 में फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी, लेकिन तब उन्हें श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वहीं 2007 में टीम ने पहली बार इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला था और पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. 10 साल के लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया एक बार फिर फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है. ऐसे में अब फैंस रोहित शर्मा एंड कंपनी से उम्मीद कर रहे हैं कि 2013 के बाद से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को टीम खत्म करने में कामयाब रहेगी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image