Daesh NewsDarshAd

बढ़ती गर्मी के बीच ऐसे रखें अपने इलेक्ट्रिक वाहन का ख्याल, कर सकते हैं कुछ खास टिप्स को फॉलो

News Image

अप्रैल महीने में ही गर्मी का तापमान बढ़ता जा रहा है. ऐसे में बात करें इलेक्ट्रिक वाहनों की तो इसे संभालकर रखना थोड़ा चैलेंजिंग हो जाता है. बता दें कि, गर्मी का चढ़ता पारा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए घातक साबित हो सकता है. चाहे वह फ्यूल से चलने वाली कार हो, इलेक्ट्रिक हो या हाइब्रिड, क्योंकि चिलचिलाती धूप गाड़ी के कई पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे समय के साथ-साथ गाड़ी की परफार्मेंस भी कम हो जाती है. इसके साथ ही कुछ बड़ा हादसा होने की भी संभावना होती है. ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को संभालकर रखने के लिए कुछ टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो किया जाए तो आपके इलेक्ट्रिक वाहन सुरक्षित रह सकते हैं.

करें बैटरी मैनेजमेंट 

ऑटोमोटिव एक्सपर्ट्स की माने तो, बैटरी के हेल्थ को बनाए रखने के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहन के चार्ज को 20 प्रतिशत से 80 प्रतिशत के बीच रखने की सलाह दी जाती है. यह खास तौर से गर्म मौसम में महत्वपूर्ण है, क्योंकि लंबे समय तक चार्ज करने से बैटरी का तापमान बढ़ सकता है, जैसा कि मोबाइल फोन के साथ होता है. गर्मियों के दौरान लंबे समय तक चार्ज करने से बैटरी खराब हो सकती है और समय के साथ इसका परफॉर्मेंस कम हो सकता है. 

टायर प्रेशर भी है महत्वपूर्ण  

साथ ही शानदार परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी के लिए टायर का उचित प्रेशर बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर गर्मी के मौसम में. क्योंकि गर्म तापमान में, टायर के अंदर की हवा फैल सकती है, जिससे ओवरइन्फ्लेशन हो सकता है, जबकि कम हवा वाले टायर ज्यादा गर्मी पैदा कर सकते हैं, जिससे एफिशिएंसी कम हो जाती है. इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आपके ईवी का टायर प्रेशर हमेशा मेंटेन रहे. 

पार्किंग को लेकर भी रखें ध्यान

वहीं, जब भी संभव हो, अपने इलेक्ट्रिक वाहन को छायादार जगह या गैरेज में पार्क करें ताकि कूलिंग की जरूरत कम करके पॉवर की बचत हो सके. गाड़ी को सीधे धूप में पार्क करने से बचें, क्योंकि सीधे धूप के संपर्क में आने से बैटरी पैक गर्म हो सकता है, जिससे इसकी एफिशिएंसी और लाइफ कम होने की संभावना है.

ऐसे चार्ज करने से बचें

बता दें कि, कुछ EV में ऐसे फीचर्स होते हैं जो बैटरी का टेंपरेचर दिखाते हैं. इसलिए गाड़ी चलाने के तुरंत बाद बैटरी के गर्म होने पर उसे चार्ज करने से बचें. जब भी संभव हो, अपनी ईवी को रात के ठंडे समय के दौरान चार्ज करें. यह आदत दिन की चरम गर्मी के दौरान चार्ज करने की तुलना में आपके इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी पर टेंशन को कम करने में मदद कर सकती है.

प्रीकंडीशनिंग होते हैं फीचर्स

मालूम हो कि, कई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) प्रीकंडीशनिंग फीचर से लैस होते हैं, जिससे आपको कार में बैठने से पहले कार के केबिन को ठंडा करने की सुविधा मिलती है. यह बैटरी के टेंशन को कम करता है जब आप गाड़ी चलाते हैं आपको एक आरामदायक ड्राइव एक्सपीरियंस मिलता है. 

उपयोग करें विंडो शेड्स 

इसके अलावे लंबी यात्रा के लिए, विंडो शेड्स एक प्रोटेक्टर के रूप में काम कर सकते हैं. यह सूरज की किरणों को अंदर आने से रोकने और इंटीरियर को ठंडा रखने में मदद कर सकता है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image