Daesh NewsDarshAd

Teacher Recruitment: इस राज्य में TGT-PGT शिक्षक बनने के लिए टीईटी परीक्षा पास करने की आवश्यकता नहीं

News Image

शिक्षक भर्ती को लेकर असम सरकार ने अहम फैसला किया है. जिसके अनुसार अब राज्य में टीजीटी-पीजीटी टीचर बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET परीक्षा पास करने की आवश्यकता नहीं होगी. असम सरकार ने यह निर्णय लिया है. जिसके अनुसार अब सरकार माध्यमिक विद्यालयों में PGT एवं TGT शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी सह भर्ती परीक्षा का आयोजन कराएगी. इसके माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि टीचर संबंधित सब्जेक्ट में योग्य हों.

ग़ौरतलब है कि शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना ज़रूरी होता है. लेकिन असम में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट टीचरों को पात्रता परीक्षा से छूट दे दी गई है, जोकि पहले अनिवार्य होती थी. इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए बताया कि, ‘कैबिनेट ने फैसला किया है कि माध्यमिक विद्यालयों के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों के लिए TET की आवश्यकता नहीं होगी. माध्यमिक विद्यालयों के लिए टीईटी सह रिक्रूटमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. सफल उम्मीदवारों की संख्या वैकेंसी के बराबर होगी.’

अप्रैल में हुई थी परीक्षा

इससे पहले असम में लोअर प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए 30 अप्रैल को टीईटी परीक्षा का आयोजन कराया गया था. वहीं स्पेशल टीईटी के लिए 5-25 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराए गए थे.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image