Daesh News

BPSC से चयनित शिक्षक का पकड़ौआ विवाह, क्लास में पढ़ाने के दौरान किया किडनैप

बिहार में एक वक्त था जब पकड़ौआ विवाह खूब चल रहा था. अब पटना हाईकोर्ट ने ऐसी शादी को पूरी तरह से रद्द कर दिया है. लेकिन, कोर्ट के आदेश के बाद भी शादी रुकने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसा ही मामला बिहार के वैशाली जिले के पातेपुर प्रखंड से सामने आया है. जहां पर BPSC से चयनित हुए शिक्षक को लोगों ने स्कूल से उठा कर पकड़ौआ विवाह कर दिया. बताया जा रहा कि, शिक्षक बनने के बाद पातेपुर प्रखंड के रेपुरा में उत्क्रमित मध्य विद्यालय में शिक्षक क्लास रूम में पढ़ा रहा था. 

इसी दौरान दो-चार चक्का वाहन पर सवार भारी संख्या में लोग पहुंचे और शिक्षक की पिटाई करते हुए गाड़ी में चढ़ा कर अपने साथ ले गए. उस वक्त लोगों को लगा कि, शिक्षक का स्कूल से अपरहण कर लिया गया है. इसकी सूचना स्कूल प्रशासन के द्वारा पुलिस को दिया गया. जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस पुरे मामले की जांच-पड़ताल में जुट गई हैं. लेकिन, गुस्साए लोगों ने पातेपुर ताजपुर मुख्य मार्ग को जाम कर दिया. लगभग 8 घंटे तक सड़क जाम रहने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा बुझाकर सड़क को खुलवाया जिसके बाद पुलिस ने छापेमारी करते हुए शिक्षक को बरामद कर लिया है. 

जिसके बाद लोगों को पता चला कि, जिस गांव में स्कूल में पढ़ाने गया था वहीं के लोग ने उठा कर शादी करा दिया है. शिक्षक की पहचान महेया मालपुर गांव निवासी स्व. सत्यनारायण राय के बेटे गौतम कुमार के रूप में हुआ है. परिजनों का आरोप है कि, रेपुरा गांव निवासी राजेश राय ने अपने सगे-संबंधियों के साथ मिलकर शिक्षक गौतम कुमार का जबरदस्ती अपहरण कर पिस्टल का डर दिखा कर अपनी बेटी चांदनी कुमारी से पकड़ौआ विवाह करा दिया है. शादी से इनकार करने पर शिक्षक के साथ मारपीट भी की गई है. 

वहीं, परिजन द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. अपहृत शिक्षक का कोर्ट में बयान दर्ज कराया जाएगा. वहीं, इस मामले को लेकर पातेपुर थाना के सब इंस्पेक्टर का कहना है कि, एक पकड़ौआ विवाह का मामला सामने आया है. पुलिस 1 घंटे में ग्रामीण और पुलिस के सहयोग से लड़का को बरामद कर लेगी. बीपीएससी के द्वारा शिक्षक बने थे, उन्हीं का शादी कर दिया गया है. समाज में कुरीतियां फैली हुई है. सामाजिक स्तर पर इसे दूर किया जाना चाहिए.

दर्श न्यूज़ के लिए हाजीपुर से अभिषेक कुमार की रिपोर्ट