Daesh NewsDarshAd

बिहार के शिक्षकों को ऑनलाइन ही हाजिरी बनानी पड़ेगी, परेशानी दूर करने के लिए प्रशिक्षण शिविर.

News Image

Patna-केके पाठक के शिक्षा विभाग से विदा होने के बाद बिहार के शिक्षक इस बात को लेकर खुशी मना रहे थे कि अब उन्हें सख्त निगरानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, पर अपर मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार लेने वाले  एस सिद्धार्थ केके पाठक से भी दो कदम आगे नजर आ रहे हैं. उन्होंने हाजिरी बनाने को लेकर ऑनलाइन व्यवस्था की है, यह व्यवस्था 25 जून से लागू हुई है, शुरुआत में इसमें कई तरह की परेशानी हो रही है पर इस परेशानी का बहाना बनाकर शिक्षक हाजिरी बनाने की पुरानी ऑफलाइन व्यवस्था ही टाइम रखना चाहते हैं,पर शिक्षा विभाग के रुख से ऐसा लगता है कि उन्हें हर हाल में  ई-शिक्षा पोर्टल के जरिए ही उपस्थित बनानी होगी और उनकी किसी तरह की बहाने बाजी नहीं चलेगी. 

ई शिक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने में परेशानी की शिकायत शिक्षकों ने की थी जिसके बाद शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है, और ई-शिक्षा पोर्टल पर बेहतर तरीके से हाजिरी बनाने को लेकर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया है. यह प्रशिक्षण शिविर आज यानी 27 जून से 29 जून के बीच आयोजित की जा रही है और इसमें प्रथम चरण में शिक्षा विभाग के सभी बड़े अधिकारी के साथ ही सभी स्कूल के प्रधानाध्यापक शामिल होंगे. इस पर प्रशिक्षण शिविर में ट्रेनिंग लेने वाले शिक्षक मास्टर ट्रेनर के रूप में अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने पत्र जारी कर दिया है.

 बताते चलें कि की शिक्षा पोर्टल पर उपस्थित बनाने के लिए हर हाल में उन्हें स्कूल में उपस्थित होना होगा. स्कूल के 500 मीटर के दायरे में वह अपनी उपस्थिति बना सकेंगे. उन्हें स्कूल आने के समय और फिर जाने के समय ऑनलाइन उपस्थिति बनानी होगी. उपस्थिति का समय पोर्टल पर  ऑटोमेटिक ले लिया जाएगा, और इसमें विलंब होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. इसलिए अधिकांश शिक्षक पुरानी व्यवस्था को ही बनाए रखना चाहते हैं.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image