Daesh NewsDarshAd

Asia Cup 2023 के लिए भारत की 17-सदस्यीय टीम का ऐलान, दिग्गज खिलाड़ियों की हुई वापसी

News Image

एशिया कप को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया और जिस चीज का इतने दिनों से इंतजार हो रहा था, वो खत्म हो गया है. पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित होने वाले एशिया कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. चयन समिति ने कुल 17 खिलाड़ियों को एशिया कप के लिए चुना है. एक खिलाड़ी travelling reserve के रूप में श्रीलंका जाएगा. अच्छी बात ये है कि टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है, जो चोट के चलते लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे. 

30 अगस्त से एशिया कप का आगाज हो रहा है. टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह के अलावा विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल, तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और श्रेयस अय्यर को चुन लिया गया है. बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा ने तो इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर ली है, दोनों आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रहे हैं और अब केएल राहुल और श्रेयस अय्यर भी वापसी करेंगे. दोनों को फिटनेस के आधार पर टीम में जगह मिली है. ये खिलाड़ी काफी समय से चोट से जूझ रहे थे. नेशनल क्रिकेट अकैडमी यानि NCA में रिहैब से दोनों गुजरे और अब पूरी तरह से फिट हैं. 

एशिया कप की टीम में स्पिनर युज्वेंद्र चहल को नहीं चुना गया है, जबकि संजू सैमसन को बैकअप विकेटकीपर के रूप में चुना गया है. वहीं शार्दुल ठाकुर, तिलक वर्मा, और सूर्यकुमार यादव टीम में चुने गए हैं. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी चुन लिया गया है, जो काफी लंबे समय से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं. 


7 बल्लेबाज, 7 गेंदबाज और 3 ऑलराउंडर टीम में

 

एशिया कप के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय टीम में 8 शुद्ध बल्लेबाज हैं, जबकि 7 गेंदबाजों को शामिल किया गया है. वहीं 3 ऑलराउंडर भी टीम का हिस्सा हैं. स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को चुना गया है. तेज गेंदबाजी में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर हैं, जबकि स्पिन ऑलराउंडर के रूप में रवीन्द्र जडेजा और अक्सर पटेल टीम का हिस्सा हैं. तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी हैं. 


 एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है -

 

रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन(विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, तिलक वर्मा, केएल राहुल(विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या(उपकप्तान), रवीन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्सर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, और जसप्रीत बुमराह. 


संजू सैमसन को बैकअप विकेटकीपर के रूप में चुना गया है जो ट्रैवलिंग रिज़र्व के तौर पर श्रीलंका जाएंगे. भारतीय टीम शनिवार, 2 सितंबर को चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत करेगी.  कुल 6 टीमें हिस्सा ले रहे हैं, 3-3 टीमों के दो ग्रुप बांटे गए हैं. 

भारत, नेपाल, और पाकिस्तान ग्रुप-A में हैं जबकि ग्रुप-B में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम है. पिछले एशिया कप में श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया था.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image