Daesh News

12 सालों के बाद विश्व कप के फाइनल में टीम इंडिया, कीवियों से 4 साल पुरानी हार का हिसाब भी चुकता

न्यूजीलैंड से 2019 में मैनचेस्टर का बदला लेते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में शानदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने कीवियों से 4 साल पुरानी हार का हिसाब चुकता कर दिया है और इसके साथ ही 12 सालों के बाद एक बार फिर से विश्व कप के फाइनल में एंट्री ले ली है. अब भारतीय टीम अपना तीसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने से सिर्फ एक जीत दूर हैं. अब टीम इंडिया को फाइनल मुकाबला खेलना है. यह महामुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस फाइनल में भारत की टक्कर दूसरे सेमीफाइनल की विजेता ऑस्ट्रेलिया या साउथ अफ्रीका से होगा.

शमी और कोहली के नाम रहा सेमीफाइनल 

बता दें कि, वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल का मैच मोहम्मद शमी और विराट कोहली के नाम रहा. विराट ने वनडे विश्व कप का 50वां शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तोड़ दिया, तो वहीं मोहम्मद शमी ने कीवी टीम के 7 खिलाडियों को पवेलियन का रास्ता दिखाकर न्यूजीलैंड टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. दरअसल, 398 रनों के टारगेट के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रन ही बना सकी और 70 रनों से मैच गंवा दिया. कीवी के लिए डेरेल मिचेल ने 134 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 69 और ग्लेन फिलिप्स ने 41 रन बनाए. भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 7 विकेट झटके.

सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली की उपलब्धि पर दी प्रतिक्रिया 

वहीं, भारतीय खिलाड़ियों की जीत के बाद से लगातार बधाईयों का तांता लग गया है. इसी क्रम में तेंदुलकर ने कोहली की इस उपलब्धि के बाद ‘एक्स’ पर लिखा कि, 'जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तब टीम के अन्य साथियों ने मजाक करते हुए आपको मेरा पैर छूने के लिए मजबूर किया था. मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका था. आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया. मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का एक 'विराट' खिलाड़ी बन गया है. मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा. और इसे सबसे बड़े मंच (विश्व कप सेमीफाइनल में) और अपने घरेलू मैदान पर हासिल करना सोने पर सुहागा है.'