Daesh News

तेजस्वी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, मनसुख मांडविया से कर दी बड़ी मांग

बिहार के डिप्टी सीएम के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्री का दायित्व संभाल रहे तेजस्वी यादव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र लिखा है. इस पत्र के जरिए तेजस्वी ने केंद्र सरकार से आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि बढ़ाए जाने की मांग की है.

तेजस्वी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को लिखा है कि आशा समुदाय स्तर पर प्रत्येक 1000 की ग्रामीण आबादी वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं से जन-जन को जोड़ने हेतु एक कड़ी के रूप में कार्यरत है. भारत सरकार द्वारा दिये गये मार्गदर्शन के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत दिये जाने वाले महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं (जननी बाल सुरक्षा योजना, नियमित टीकाकरण, मातृ एवं शिशु कार्यक्रम परिवार नियोजन कार्यक्रम इत्यादि) एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों (कालाजार, यक्ष्मा, मलेरिया एवं कुष्ठ इत्यादि) में भी समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मरीजों को सेवा प्रदान करने में आशा अहम भूमिका निभा रही है.

सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों में सहभागिता और समुदाय को सेवाओं से जोड़ने के लिए उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है. वर्षो पहले विभिन्न कार्यों के लिए निर्धारित प्रोत्साहन राशि की दर में समुचित वृद्धि किये जाने के लिए आशा एवं आशा फैसिलिटेटर द्वारा समय-समय पर मांग की जा रही है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत संलग्न सूची अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों अंतर्गत आशा को देय प्रोत्साहन राशि में समुचित वृद्धि नहीं हो सकी है. ऐसे में आशा एवं आशा फैसिलिटेटर तय प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया जाए.

बता दें कि बिहार सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त अपनी ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को 1000 से बढ़ाकर 2500 करने का निर्णय लिया है. कमरतोड़ महंगाई, केंद्र द्वारा प्रोत्साहन राशि में वृद्धि नहीं करने एवं NHM के विभिन्न मदों में आशा प्रोत्साहन दर कम होने के कारण आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि बढ़ाए जाने की मांग को लेकर तेजस्वी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा है.