Daesh News

राज्यभर में फिर चढ़ने लगा तापमान, लोगों का हाल होने लगा बेहाल

राजधानी पटना में कल अचानक हुई बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया था. लेकिन, शाम होते-होते एक बार फिर से गर्मी का पारा चढ़ गया है. सिर्फ राजधानी पटना ही नहीं बल्कि राज्यभर में लोगों को एक बार फिर उमस वाली गर्मी का अहसास होने लगा है. गर्मी के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो गई है. वहीं, मौसम विभाग की माने तो, नमी के प्रसार के बीच तापमान बढ़ने से स्थानीय प्रभावों से छोटे छोटे बादल बने थे, जिसकी वजह से आंशिक बारिश हुई. वहीं, राज्य के कुछ शहरों का अधिकतम तापमान 36 डिग्री के पार जा सकता है.

अक्टूबर में राहत मिलने की उम्मीद 

इस बीच मौसम विभाग की ओर से एक हफ्ते में यानी कि कुल मिलाकर देखा जाए तो अक्टूबर में ही फिर से बादल सक्रिय होने के आसार हैं. इसके साथ ही बारिश की संभावना बढ़ेगी. फिलहाल, बारिश थमने के बाद तापमान में वृद्धि हो रही है. बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. धूप में काफी गरमाहट रही. आसमान में हल्के बादल रहने से काफी उमस महसूस हुई. बुधवार को पटना में 2.2 डिग्री, वैशाली में 3.4 डिग्री, औरंगाबाद में 1.4 डिग्री समेत अन्य राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी देखी गई. 

क्या कहना है मौसम वैज्ञानिक का ?

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, बुधवार को प्राप्त संख्यात्मक मॉडल, उपग्रहीय तस्वीर एवं अन्य मौसमी विश्लेषण से पता चला है कि जिले में सतह से डेढ़ किमी ऊपर तक पूर्वी हवाओं का प्रवाह हो रहा है. साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं इससे सटे बिहार के जिलों में सक्रिय है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से गुरुवार से 30 सितंबर के बीच आसमान साफ रहेगा तो धूप की चमक गर्मी बढ़ाएगी. जिसके बाद सुहाने मौसम से अब गर्मी-उमस वाले दिन के आने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो एक अक्टूबर से पहले बारिश की एक बूंद तक नहीं पड़ेगी. उल्टे आसमान साफ होने के बाद सूरज की तपिश लोगों के पसीने निकालने वाली है.