Daesh NewsDarshAd

छत पर करिए बागवानी, सरकार देगी रूपए, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

News Image

बिहार में खेती गांव और किसानों तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि अब शहरों में भी धीरे-धीरे छत पर गार्डनिंग का चलन बढ़ा है. लोग अपने छतों पर फूल-पौधे लगाकर सजाते थे लेकिन अब फल और सब्जियां लगाई जा रही हैं. इससे किचन की छोटी-मोटी जरूरतें पूरी हो रही हैं. अब छतों पर गार्डनिंग को बिहार सरकार प्रोत्साहित कर रही है. 

एक योजना है, जिसके तहत टेरेस पर आर्गेनिक फ्रूट्स और सब्जियां उगाने के लिए 25 हजार रूपए की सब्सिडी मिलेगी. इस योजना का लाभ सोसाइटी या अपार्टमेंट में रहने वाले लोग भी उठा सकते हैं. आज की स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस योजना के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं. 

पात्रता क्या है ? 

योजना का लाभ लेने के लिए बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए, यानि आवेदनकर्ता बिहार का स्थायी निवासी हो. आवेदक आर्गेनिक फ्रूट्स और सब्जी उगाने में सक्षम हो. मकान के छत्त पर 300 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए. इसके अलावा अगर अपार्टमेंट में है तो सोसाइटी की तरफ से NOC लाना होगा. 

छत्त पर लगाए जाने वाले पौधे 

आप छत्त पर कौन-कौन से पौधे लगा सकते हैं ? सब्जी में बैंगन, टमाटर, गाजर, मूली, पत्तेदार सब्जी, भिंडी, कद्दू, गोभी, फल में नींबू, पपीता, आम, अनार, अंजीर समेत अन्य फ्रूट्स, औषधीय पौधे में धृत कुमारी, करी पत्ता, वसाका, लेमन ग्रास और अश्वगंधा. 

सब्सिडी किन पर मिलेगी ? 

पोर्टेबल फार्मिंग सिस्टम, फ्रूट्स बैग, राउंड स्पिनच ग्रोविंग बैग, ड्रेन सेल, पौधे, खुरपी, ड्रिप सिस्टम, हैंड स्प्रेयर, आर्गेनिक गार्डनिंग किट, सैम्पलिंग ट्रे. 

कैसे करें अप्लाई ? 


सबसे पहले बिहार सरकार के बागवानी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाएं.  यहां योजनाओं का लाभ लेने वाले विकल्प पर क्लिक करें. पेज खुलने के बाद छत्त पर बागवानी पर क्लिक करें और यहां मांगी गई जानकारी भर दें. ऐसे में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. यूजर आईडी की मदद से दोबारा लॉग इन कर लें और फॉर्म भरकर सबमिट कर दें.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image