Daesh NewsDarshAd

दिल्ली में किसानों के तेवर नहीं पड़ रहे ठंडे, शम्भू बॉर्डर पर जुटेंगे 14 हजार किसान, व्यवस्था टाइट

News Image

पंजाब और हरियाणा के किसानों का आक्रोश चरम पर है. दिन-प्रतिदिन उनका आक्रोश और भी ज्यादा बढता जा रहा है. उनकी मांगें पूरी नहीं होने के कारण प्रदर्शन के लिए किसान डटे हुए हैं. इस बीच पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर मौजूद किसानों ने दिल्ली कूच करने का फैसला किया है. सरकार के साथ चार दौर की वार्ता के बाद कोई नतीजा नहीं निकला है. यही वजह है कि वह एमएसपी समेत कृषि से जुड़े अन्य मुद्दों को लेकर किसान आज दिल्ली कूच कर रहे हैं. पंजाब में डीजीपी पंजाब ने खनौरी और शंभू बॉर्डर में पंजाब-हरियाणा सीमा की ओर जेसीबी, पोकलेन, टिपर, हाइड्रा और अन्य भारी मिट्टी हटाने वाले उपकरणों की आवाजाही को रोकने का आदेश दिया है. 

हरियाणा-पंजाब के बॉर्डर सील

इधर, हरियाणा पुलिस ने किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा-पंजाब के बॉर्डर सील कर दिए हैं. पुलिस ने कहा है कि पंजाब जाने के लिए लोग ट्रेन का इस्तेमाल करें. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट की माने तो, सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि, करीब 14 हजार किसानों को पंजाब-हरियाणा शम्भू बॉर्डर पर जुटने की अनुमति मिली है. खबर है कि इसके साथ ही पंजाब पुलिस की तरफ से उनके साथ 1200 ट्रैक्टर-ट्रॉली, 300 कारें और 10 मिनी बस समेत अन्य वाहनों की भी अनुमति दी गई है. पंजाब-हरियाणा बार्डर पर प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के बुधवार सुबह 11 बजे दिल्ली कूच के ऐलान के बाद कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

अर्जुन मुंडा ने की किसानों से अपील

अर्जुन मुंडा ने कहा कि, सभी किसान संगठन व सरकार मिलकर इस मुद्दे को संवाद से समाधान की तरफ ले जाना चाहिए. इसमें शांति और वार्ता लगातार जारी रखते हुए हमें आगे बढ़ना चाहिए. देश के लोग और हम सभी शांति चाहते हैं. हम सब मिलकर समाधान निकाले और ऐसे विषयों पर हम गंभीरता से विचार करें. कृषि मंत्री ने कहा कि, हमारी कुछ प्रस्ताव पर बातचीत हुई लेकिन उस प्रस्ताव से वे लोग (किसान नेता) सहमत नहीं हुए. हमारी ये बातचीत और वार्ता जारी रहनी चाहिए. हम अच्छा करना चाहते हैं इसलिए इसका एक मात्र सुझाव संवाद का है मैं सभी से अपील करूंगा कि वो संयम बनाए रखें, वार्ता जारी रखें और समाधान निकालें.

दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर

दिल्ली कूच के बाद से दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है. इसे लेकर सुरक्षा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक की है. तमाम सुरक्षा तैयारियों के बीच हरियाणा-पंजाब को जोड़ने वाले शंभू बॉर्डर के सुरक्षा इंतजाम का भी दिल्ली पुलिस ने जायजा लिया है. इसका मकसद हरियाणा पुलिस की रणनीति को समझना था, ताकि दिल्ली पुलिस की ओर से सीमावर्ती इलाकों में की गई तैयारियों के बीच अगर कुछ प्वाइंट पर या फिर सुरक्षा लेयर बढ़ाने की गुंजाइश है तो उस पर काम किया जा सके. किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए पूरी तरह तैयार दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में मल्टी लेयर की सिक्योरिटी का इंतजाम किया. रास्ते में बैरिकेड लगाकर कंटेनर खड़े कर दिए गए हैं. साथ ही सुरक्षा घेरे को मजबूत करने के लिए बैरिकेडिंग पर लोहे की तार लगाई गई है. भारी संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image