Daesh NewsDarshAd

अप्रैल में ही गर्मी ने जीना किया मुहाल, आने वाला दिन पड़ेगा भारी

News Image

अप्रैल का महीना चल रहा है. ऐसे में लोग वैसी गर्मी की उम्मीद नहीं कर रहे थे जैसा कि लोगों को अभी झेलना पड़ रहा है. अप्रैल में ही मई-जून वाले प्रचंड गर्मी का एहसास लोगों को हो रहा है. वहीं, तापमान में लगातार बढोतरी प्रदेशभर में पछुआ हवा के प्रभाव से माना जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से बड़ा चेतावनी जारी कर दी गई है. मौसम विभाग की माने तो, अधिकतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है. पिछले 24 घंटों के दौरान कई जिलों का तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. वहीं, राज्य के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी हो सकती है.

मौसम विभाग ने जताई संभावना

हालांकि, मौसम विज्ञान केन्द्र पटना ने यह भी संभावना जताई है कि, अगले दो दिनों के दौरान पछुआ हवा की गति में कमी आ सकती है. वहीं, बात कर लें राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान की तो, 42.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ बक्सर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. आरा का तापमान 40.4, पटना का 39, औरंगाबाद का 41.5 और डेहरी का 40 डिग्री पहुंच गया है. गया का अधिकतम तापमान 39.6, नवदा का 40.3, शेखपुरा का 42.1, जमुई का 39.4, बांका का 41.1, कटिहार क 35.9 और खगड़िया का 40.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बेगूसराय का 38.6, सिवान का 404, गोपालगंज का 40.6, मोतिहारी 39.5, मधुबनी का 39.3, सुपौल का 38.1, अररिया का 34.4, पूर्णिया का 35.4 और कटिहार का 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज 

वहीं, बात कर लें अगले कुछ दिनों में मौसम के हाल की तो, मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस वृद्धि की संभावना है. इसके बाद अगले 3 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. इस दौरान अधिकतम तापमान 37 से 40 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. वहीं, लगातार तापमान बढने की संभावना को लेकर लोगों से सतर्क रहने की अपील की जा रही है. साथ ही ठंडे पदार्थों का सेवन करने की भी सलाह दी जा रही है. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image