Daesh NewsDarshAd

BPSC TRE-3 पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, अब क्या करेगी EOU..

News Image

PATNA- बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) द्वारा आयोजित तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुए पेपर लीक का उद्वेदन आर्थिक अपराध इकाई(EOU) ने कर लिया है और मास्टरमाइंड शिव कुमार को मध्य प्रदेश से गिरफ्तार किया है.इस मामले में अब तक  279 आरोपियों की गिरफ्तार हो चुकी है.

ईओयू के मुताबिक अनुसंधान के क्रम में नालंदा के नगरनौसा निवासी संजीव कुमार गिरोह के सक्रिय सदस्य डॉक्टर शिव कुमार उर्फ बिट्टू को गिरफ्तार किया गया है. शिव कुमार संजीव सिंह का बेटा बताया जाता है. माना जा रहा है कि दोनों पिता-पुत्र पेपर लीक में शामिल था.UP पुलिस भर्ती पेपर लीक में भी वह शामिल था. इससे पहले डॉ शिवकुमार 2012 और 2017 में नीट यूजी परीक्षा प्रश्न पत्र लीक कांड मैं उसके खिलाफ पत्रकार नगर थाने में प्राथमिक की भी दर्ज कराई गई थी.

इस अंतरराज्यीय गैंग के तार बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल से जुड़े हैं.आर्थिक अपराध इकाई ने मास्टरमाइंड डॉक्टर शिवकुमार की गिरफ्तारी मध्य प्रदेश के उज्जैन से की गई है. इसके साथ गिरोह के अन्य चार साथी को भी गिरफ्तार किया गया है. इसमें संदीप कुमार, प्रदीप कुमार, तेज प्रकाश और सौम्या कुमारी शामिल है. पुलिस संजीव सिंह की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

 पूछताछ के दौरान गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि कई वर्षों से प्रश्न पत्र लीक करवाने के धंधे में लगे थे. लगातार इस फिराक में रहते थे कि किस प्रतियोगी परीक्षा का प्रश्न पत्र किस प्रिंटिंग प्रेस में छप रहा है और उसका ट्रांसपोर्टेशन किस प्रकार किया जा रहा है. प्रेस के कर्मचारियों से मोटी राशि का सौदा करते थे. प्रश्न पत्र प्राप्त हो जाने के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा से पूर्व होटल रिजॉर्ट बैंक्वेट हॉल और सुरक्षित जगह पर ले जाकर अपनी अभिरक्षा में उत्तर याद कराने के बाद केंद्र तक पहुंचाने का काम करते थे.

 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image