Daesh News

सुल्तानगंज का बदलेगा नाम, जानें स्थानीय लोगों की क्या है डिमांड...

Banka - भागलपुर के सुल्तानगंज का नाम जल्द ही बदल जाएगा और इसे अजगैवीनाथ धाम  के नाम से पुकारा जाएगा. इसके लिए कई स्तरों पर  पहल शुरू की गई है

इस सम्बन्ध में बांका सांसद गिरधारी यादव ने  बताया कि सुल्तानगंज का नाम बदलने को लेकर पहल शुरू हो गई है। कुछ दिन पूर्व सुल्तानगंज नगर परिषद के सामान्य बोर्ड की बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया था। साथ ही स्थानीय विधायक प्रो ललित मंडल ने भी नाम बदलने के मुद्दे को विधानसभा में उठाने की बात कही थी। अब स्थानीय सांसद गिरिधारी यादव ने भी सुल्तानगंज का नाम अजगैवीनाथ धाम करने को लेकर संसद में आवाज बुलंद.करने की बात कही है।

 दरअसल, विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के दौरान देवघर से लेकर सुल्तानगंज तक भक्तों की.भीड़ लगी रहती है सुल्तानगंज में उत्तरायणी गंगा के मध्य ग्रेनाइट पत्थर की विशाल चट्टान पर अजगैवीनाथ महादेव का मंदिर है। मान्यता है कि मंदिर में स्थापित मनोकामना शिवलिंग के दर्शन मात्र से ही सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। वहीं, यह भी कहा जाता है कि यहां भगवान शिव का त्रिशूल है, जिसके दर्शन से पुण्य मिलता है। हर साल सावन में देश-विदेश से श्रद्धालु सुल्तानगंज की उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेने पहुंचते है, जल लेकर वे पहले अजगवीनाथ के मनोकामना शिवलिंग का अभिषेक करते हैं। उसके बाद 105 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर देवघर पहुंचते हैं। कांवरिया पथ का सबसे बड़ा भाग बांका जिले में पड़ता है। साथ ही सुल्तानगंज विधानसभा बांका लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। सांसद ने कहा कि ऐतिहासिक व धार्मिक स्थल को लेकर नगर परिषद ने जो पहल किया है।उसका समर्थन करते हुए हर संभव इस दिशा में पहल करने का आश्वासन दिया है।

 स्थानीय लोगों ने कहा कि अजगैवीनाथ धाम हिंदू धर्म के लिहाज से काफी प्रसिद्ध है, इसलिए इसका नाम अजगैबीनाथ धाम होना चाहिए। सांसद बोले- नाम बदलने के लिए करेंगे पहल, बांका लोस क्षेत्र का है अहम हिस्सा है अजगैवीनाथ धाम कुछ दिन पूर्व नगर परिषद की ओर से बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पारित किया जा चुका है.

 बांका से दीपक की रिपोर्ट 

Scan and join

Description of image