Daesh News

न्यू टेक्नोलॉजी से भरपूर है नई मारुति eVX, इतनी है कीमत

ADAS आज के ऑटोमोबाइल उद्योग में सबसे एडवांस तकनीकों में से एक है. अधिकांश कार निर्माताओं ने पहले ही अपनी कारों में धीरे-धीरे ADAS को शामिल करना शुरू कर दिया है. हालांकि, भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अभी तक अपनी किसी भी कार में ADAS की पेशकश नहीं की है. लेकिन अब कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, मारुति eVX में ADAS पेश करने की तैयारी कर रही है. 

स्पाई शॉट में ADAS मॉड्यूल को देखा

मारुति सुजुकी eVX ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी. मारुति ने इस कार के कांसेप्ट को ऑटो एक्सपो 2023 और बाद में टोक्यो मोटर शो में शोकेस कर चुकी है. इस एसयूवी को भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है. अब एक हालिया स्पाई शॉट में इसमें ADAS मॉड्यूल को भी देखा गया है, जो eVX में ADAS मिलने की संभावना को दर्शाता है. एडीएएस के अलावा यह टेस्टिंग म्यूल, एक प्रोडक्शन रेडी मॉडल है, और यह किसी प्रोटोटाइप की तरह नहीं दिखती है.

कुछ ऐसी है नई कार की डिजाइन

ADAS के अलावा मारुति eVX की डिजाइन डिटेल्स भी सामने आई हैं, जिसमें इसके आगे और पीछे दोनों तरफ के मस्कुलर फेंडर काफी आकर्षक हैं. हेडलैम्प्स भी काफी हद तक प्रोडक्शन रेडी मॉडल की तरह लगता है. ओआरवीएम का प्लेसमेंट भी शानदार, जिसमें 360-डिग्री कैमरा सेटअप वाले कैमरों को देखा गया है. eVX के दो पावरट्रेन ऑप्शंस के साथ आने की उम्मीद है. इसमें एक बड़ा 60kWh बैटरी पैक होगा जो रियल वर्ल्ड में 400 किमी से ज्यादा की रेंज मिल सकती है, जबकि दूसरा बैटरी पैक 48kWh होगा और इसकी रेंज लगभग 350 किमी से 400 किमी तक होगी. 

इतनी हो सकती है कीमत

इसमें सिंगल और डुअल मोटर का विकल्प मिल सकता है. मारुति सुजुकी eVX के इस साल के अंत तक भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है. कंपनी इस साल इस एसयूवी को पेश कर सकती है और 2025 की शुरुआत में कीमतों की घोषणा कर सकती है. मारुति ईवीएक्स की कीमत 21 लाख रुपये से 27 लाख रुपये तक होने का अनुमान है.