Daesh NewsDarshAd

बिहार में पड़ रही तपती गर्मी का अफगानिस्तान से कनेक्शन, अप्रैल में ही 44 पहुंचा पारा

News Image

बिहार में मौसम के तल्ख तेवर तो देखते ही बन रहे हैं. हर दिन मौसम का तापमान चढ़ता ही जा रहा है और साथ में बढ़ती जा रही है लोगों की परेशानी. पछुआ हवा के प्रकोप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में बात करें राजधानी पटना की तो, यह हॉट वेदर जोन में पहुंच गया है. कूलर या एसी के सामने से हटते ही लोगों की हालत खराब हो जा रही है. लगातार तापमान के चढ़ने से शनिवार को पटना का पारा इस सीजन में सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया. शनिवार को यहां का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया. बता दें कि, यह शुक्रवार से एक डिग्री अधिक है. वहीं, विशेषज्ञों की माने तो, लगातार उच्च ताप की स्थिति जिन जगहों पर बनी रहती है वह क्षेत्र हॉट वेदर जोन में आता है. पटना का पारा सामान्य से 4.4 डिग्री ऊपर बना हुआ है. दशमलव एक डिग्री और पारा चढ़ने पर हीट वेव घोषित होगा.

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

इस बीच मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान भी जारी कर दिया गया है. आज राजधानी पटना समेत 8 जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है. साथ ही येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इन जिलों में पटना, शेखपुरा, जमुई, भोजपुर, औरंगाबाद, बांका, नवादा और नालंदा शामिल है. बता दें कि, इन सभी जिलों में 21 से 24 अप्रैल तक हीट वेव की स्थिती बने रहने के आसार हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि, पछुआ के प्रचंड प्रवाह के बीच लगातार तापमान बढ़ने से पटना सहित राज्य के 20 शहरों में भीषण गर्मी की स्थिति बनने लगी है. शेखपुरा, जमुई और बांका में हीट वेव की स्थिति है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लोगों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी है. 

अफगानिस्तान की गर्म हवा का असर

वहीं बिहार में गर्मी की बन रही इस स्थिती को लेकर मौसम विभाग की ओर से जो जानकारी दी गई है उसकी माने तो, अफगानिस्तान से उठी गर्म हवा के बवंडर से गर्मी में तेजी आई है. बलूचिस्तान के रास्ते कॉरिडोर बनाते हुए गर्म पछुआ राजस्थान और वहां से यूपी होते बिहार समेत अन्य राज्यों में प्रवाहित हो रही है. शनिवार को राजधानी सहित 29 शहरों के अधिकतम तापमान में 3.2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई. वहीं राजधानी सहित 9 शहरों के न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई. दो शहरों के अधिकतम और 22 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई. पटना के अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई. वहीं, बढ़ते तापमान को देखते हुए लोगों से खास सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है. ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करने के साथ ही जरुरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image