Daesh NewsDarshAd

भारी बारिश से शिवहर जिला में भी बढ़ा बाढ़ का खतरा..

News Image

Sheohar-नेपाल के तराई इलाके में लगातार हो रही भारी बारिश से अब शिवहर जिला पर भी बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। शिवहर में बागमती नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बागमती नदी के डुब्बा धार का खतरे का निशान 61.28 मीटर है, जबकि वर्तमान में जलस्तर 61.80 मीटर पर बह रही है। 

 मोहारी में बागमती नदी का कटाव दिन-प्रतिदिन भयावह रूप लेता जा रहा है। नदी के कटाव से तटबंध पर खतरा मंडरा रहा है और यदि तटबंध क्षतिग्रस्त होता है, तो दर्जनों गांवों के अस्तित्व पर संकट उत्पन्न हो सकता है।

इसी बीच जिला प्रशासन द्वारा सतर्कता बरती जा रही है। डीएम पंकज कुमार ने विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया है और मोहारी घाट पर तटबंध में हो रहे कटाव को रोकने के लिए निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने का आदेश है।

जल संसाधन विभाग भी कटाव को रोकने के लिए दिन-रात प्रयासरत है। सैकड़ों मजदूरों को कटाव निरोधात्मक कार्य में लगाया गया है ताकि तटबंध को सुरक्षित रखा जा रहा है ।इस गंभीर स्थिति में प्रशासन और जल संसाधन विभाग के प्रयास जारी हैं, लेकिन ग्रामीणों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। अधिकारियों के अनुसार बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं।

 शिवहर से  सूरज कुणाल शाही की रिपोर्ट 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image