Daesh News

बिहार के स्कूल में रक्षाबंधन पर नहीं मिलेगी छुट्टी, जानिए कितने दिनों की होगी गर्मी की छुट्टी

बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक इन दिनों पूरे तरह से एक्टिव मोड में दिख रहे हैं. वे लगातार नवनियुक्त शिक्षकों की जहां भी ट्रेनिंग हो रही है, वहां जा कर निरीक्षण कर रहे हैं और उन्हें दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं. इस बीच खबर है कि, शिक्षा विभाग की ओर से 2024 का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. जिसमें स्कूलों के पूरे साल में जितने भी छुट्टियां मिलने वाली है, उसका जिक्र किया गया है. जारी किये गए कैलेंडर के मुताबिक, जहां एक ओर स्कूल में रक्षाबंधन की छुट्टी खत्म कर दी गई है तो वहीं दूसरी ओर गर्मी की छुट्टी को 20 दिन से बढाकर 30 दिनों का कर दिया गया है. इसके साथ ही विभाग ने इस बार यह भी तय कर दिया है कि गर्मी की छुट्टी के दौरान शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्माचारी अन्य दिनों की भांति स्कूल आते रहेंगे.

शिक्षा विभाग ने पहली बार यह निर्णय लिया 

वहीं, बात कर लें अन्य छुट्टियों कि तो दिवाली में एक दिन और छठ में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी. तीज और जिउतिया की छुट्टी खत्म कर दी गई है. 2023 में तीज की दो और जिउतिया पर एक दिन की छुट्टी थी. होली पर दो और दुर्गापूजा में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी. इधर, ईद और बकरीद के मौके पर तीन-तीन दिनों की छुट्टी रहेगी. बता दें कि, 2023 में ईद पर एक और बकरीद की दो दिनों की छुट्टी थी. हालांकि, आपको यह भी बता दें कि, ऐसा पहली बार हो रहा है जब शिक्षा विभाग ने पहली से 12वीं कक्षा तक के लिए एक तरह की छुट्टी तालिका तय की है. इससे पहले प्रारंभिक स्कूलों के लिए जिला छुट्टी तय करता था. वहीं, माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूल के लिए माध्यमिक निदेशालय छुट्टी का आदेश तय करता था.

गर्मी की छुट्टी सिर्फ छात्र-छात्राओं के लिए 

आगे शिक्षा विभाग की ओर से यह भी आदेश जारी किया गया है कि, गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक केवल छात्र-छात्राओं के लिए रहेगी. शिक्षक और कर्मी अन्य शैक्षणिक, प्रशासनिक कार्य करेंगे. इस दौरान शिक्षक-अभिभावक बैठकें भी होती रहेंगी. किसी जिले में विशेष अवसर पर यदि जिला पदाधिकारी किसी प्रकार का अवकाश घोषित करना चाहें तो उन्हें मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी. इसके अलावे किसी भी स्कूल में प्रधानाध्यापक अपने स्तर से स्कूल में अवकाश की घोषणा नहीं करेंगे, अगर ऐसा किया गया तो उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी.

शुक्रवार को कर सकते हैं साप्ताहिक छुट्टी की घोषणा 

वहीं, सभी स्कूलों में वार्षिकोत्सव, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती और अन्य महापुरुषों की जयंती मनाई जाएगी. वहीं, गर्मी की छुट्टी को लेकर यह भी कहा गया है कि, लोकसभा चुनाव को देखते हुए गर्मी की छुट्टी में परिवर्तन किया जा सकता है, जिसका आदेश विभाग द्वारा अलग से निकाला जाएगा. गुरुवार को भोजनावकाश के बाद अभिभावकों के साथ बैठक एवं बाल संसद आयोजित की जाएगी. साथ ही यदि कोई विद्यालय मुस्लिम बाहुल क्षेत्र में अवस्थित हैं और उर्दू विद्यालय की तरह शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित करना चाहते हैं तो जिलाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर घोषित कर सकते हैं. इस तरह से पूरे साल भर के लिए स्कूलों में छुट्टियों को लेकर विस्तार रूप से घोषणा कर दी गई है.