Daesh News

दिवाली-छठ पर इस बार यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, रेलवे ने कर ली है तैयारी

बिहारवासियों के लिए बड़ी खबर है. दिवाली और छठ महापर्व आने वाला है. ऐसे में बिहार आने वाले यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा देखने के लिए मिलता है. बड़ी संख्या में लोग त्योहार को लेकर बिहार पहुंचते हैं. ऐसे में अब रेलवे की ओर से तैयारियां कर ली गई है. बिहार से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ देखते हुए कई स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. वहीं रांची से गोरखपुर और रांची से दरभंगा के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. इस आशय का प्रस्ताव रांची रेल मंडल ने मुख्यालय को भेजा है. 

लगाये जायेंगे अतिरिक्त कोच 

खबर है कि, भागलपुर सहित अन्य जगहों के लिए चलने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची को देखते हुए उपलब्धता के आधार पर अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे. रेल मंडल की ओर से दुर्गा पूजा से पहले से यह प्रस्ताव गया गया है, ताकि समय पर ट्रेन मिल सके. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और पंजाब से बिहार आने वाली ट्रेनों में 400 से 500 वेटिंग है. भीड़ को देखते हुए इस रूट पर कई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा नई दिल्ली से पटना के बीच अमृत कलश यात्री स्पेशल ट्रेन चलेगी. यह दिल्ली से पटना के लिए एक नवंबर को होगी.

पूर्व मध्य रेलवे चलाएगी स्पेशल ट्रेन 

बता दें कि, दिवाली और छठ में लोगों की अप्रत्याशित भीड़ के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल क्षेत्र के मुजफ्फरपुर सहित विभिन्न स्टेशनों से 60 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार के मुताबिक, यात्रियों के सुविधाजनक आवागमन के लिए नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और सिंकदराबाद समेत अन्य स्टेशनों से स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. ये ट्रेनें लगभग 900 फेरे लगाएंगी. इसके अलावा पटना-रांची, पटना-हावड़ा रेलखंड पर दो वंदे भारत ट्रेन पहले से चलाई जा रही है.

कई ट्रेन रहने वाली है प्रभावित 

जानकारी के मुताबिक, खड़गपुर और चक्रधरपुर मंडल में विकास कार्यों की वजह से ब्लॉक रहेगा. इस कारण कई ट्रेनें प्रभावित रहेंगी. रांची-हावड़ा एक्सप्रेस 28 अक्टूबर, 1 और 3 नवंबर को परिवर्तित मार्ग आद्रा-मेदिनीपुर होकर जाएगी. हावड़ा-रांची एक्सप्रेस 4 नवंबर को परिवर्तित मार्ग मेदिनीपुर-आद्रा होकर आएगी. वहीं, रांची-हावड़ा वंदे भारत 3 और 4 नवंबर को परिवर्तित मार्ग से आद्रा-मेदिनीपुर होकर आएगी और जाएगी. हावड़ा-रांची एक्सप्रेस 2 नवंबर को एक घंटा विलंब से हावड़ा से खुलेगी. इस तरह से बड़े त्योहारों से पहले पूरी तरह से रेलवे की ओर से तैयारियां की जा रही है.